क्या गाय का दूध नवजात के लिए harmful है? आओ जानते है बच्चों के लिए कौन सा दूध सही है।

 गाय का दूध नवजात के लिए
गाय का दूध नवजात के लिए

 

क्या आप यह जानते है गाय का दूध नवजात के लिए harmful होता है ? बच्चों के किस उम्र में बच्चों के लिए कौन सा दूध सही है? गाय का दूध नवजात शिशु को क्यों नहीं पिलाना चाहिए? नवजात शिशु को कौन सा दूध पिलाना चाहिए। हम गाय का दूध बच्चों को कब दे सकते है? नवजात शिशु को गाय का दूध ना पिलाने के कारण क्या है? और किस condition में हम बच्चे को फार्मूला मिल्क पाउडर देना चाहिए उसके क्या फ़ायदे होते है? इन सभी बातों को हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

क्या गाय का दूध नवजात के लिए सही है?
किसी कारण वश मां के दूध से बच्चे का पेट ना भर पा रहा हो तो घर के या पास पड़ोस के बुजुर्ग हमें cow milk याने गाय का दूध नवजात के लिए suppliment के तौर पर suggest करते है। क्यों की गाय का दूध healthy होता है और यह 1 साल के ऊपर के बच्चे के लिए सही भी है। लेकिन नवजात शिशुओं के लिए गाय का दूध harmful साबित हो सकता है। क्यों की गाय के दूध में पाए जानेवाला protien नवजात शिशु अच्छे से digest नहीं कर पाते।नवजात शिशु का digestive system पूरी तरह से विकसित नहीं होता। गाय के दूध में मौजूद protien तत्व नवजात शिशु के kidney पर असर कर सकता है इसलिए गाय का दूध नवजात के लिए harmful साबित हो सकता है।

गाय का दूध नवजात शिशु को क्यों नहीं पिलाना चाहिए?

कई सारे research से यह पता चला है कि 1 साल के कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध देना काफ़ी harmful हो सकता है। जब किसी कारणों से मां का breast feed कम हो जाता है या शिशु के 3 से 4 महीने बाद मां को बच्चे को breast feed दिलाने में problem होती है तब घर के बड़े – बुजुर्ग लोग suppliment के तौर पर गाय का दूध पिलाने को कहते है। लेकिन कई अध्ययनों से पता चला है कि 1 साल के कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध हानिकारक हो सकता है।

गाय का दूध नवजात के लिए क्यों harmful है? गाय का दूध नवजात शिशु को क्यों नहीं पिलाना चाहिए? गाय का दूध नवजात के लिए कितना ख़तरनाक साबित हो सकता है? इस के सभी कारणों को हम जानते है।

  • गाय के दूध में वह nutrition पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं होते जो nutrition एक human baby के लिए काफ़ी जरूरी होते है।
  • नवजात शिशु के लिए सब से जरूरी होता है irons। जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है। गाय के दूध में irons काफ़ी कम मात्रा में पाया जाता है। जिस से नवजात शिशु को पर्याप्त मात्रा में irons नहीं मिल पाता जिस की वजह से बच्चों को एनीमिया से जूझना पड़ सकता है। खून की कमी के कारण बच्चोको कई अन्य बीमारियों से भी जूझना पड़ता है।
  • गाय का दूध नवजात के लिए फायदेमंद नहीं होता क्यो की शरीर में irons की मात्रा को बढ़ने के लिए और बच्चे की immunity बढ़ाने के लिए जरूरी विटामिन्स सी की मात्रा गाय के दूध में ना के बराबर होती है।
  • गाय के दूध में बहुत ही complex protein होता है जिसे एक नवजात शिशु digest नहीं कर पाता क्यों की नवजात शिशु शारीरिक तौर पर पूर्ण विकसित नहीं होता। गाय के दूध में मौजूद complex protein नवजात शिशु को digest करना मुश्किल हो जाता है जिस का direct असर नवजात के kidney पर होता है। इसलिए गाय का दूध नवजात के लिए काफ़ी खतरनाक हो सकता है।
  • गाय का दूध नवजात के लिए मोटापे का कारण भी हो सकता है। यह बात अध्ययन में सामने आई है। अध्ययन में देखा गया है कि ज्यादातर parents जो नवजात शिशु को गाय का दूध देते है वह उस के थोड़ा मीठापन लेने के लिए चीनी मिलाते हैं जो बच्चों को मोटापा और Diabetes का शिकार होते है।

गाय का दूध नवजात के लिए देने से अच्छा है कि आप अपने डॉक्टर्स के सलाह से नवजात शिशु को फार्मूला दूध दे सकते है।

हम गाय का दूध बच्चों को कब दे सकते है?

हम ने अबतक देखा कि गाय का दूध नवजात के लिए harmful होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चों को गाय का दूध बिल्कुल ही ना दिया जाए। अमूमन एक साल के ऊपर के बच्चे को गाय का दूध जरूर देना चाहिए। ऐसा इसलिए कि 1 साल की उम्रतक बच्चे का शारीरिक विकास काफ़ी तेजी से हो जाता है। 6 माह के उपरांत हम बच्चे को धीरे धीरे बाहरी nutritions देना शुरू कर देते है। एक साल तक बच्चा बाहरी चीजों से अच्छी तरह वाकिफ हो जाता है। बाहरी चीजों को अच्छे से digest कर पाता है। इसलिए हम 1 साल के बाद बच्चे को गाय का दूध दे सकते है।

एक साल के बच्चे के लिए गाय का दूध है फायदेमंद ....
1 साल के बच्चे को गाय का दूध दे सकते है। गाय के दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने से गाय का दूध 1 साल के ऊपर के बच्चों की कैल्शियम की requirements को पूरा कर सकता है। 1 या 2 साल के उम्र में बच्चों को fats की काफी जरूरत होती है। इसी age में बच्चों का brain भी develope होता है। इस age में बच्चों को गाय का दूध देना काफी फायदेमंद हो सकता है।

बच्चों के लिए कौन सा दूध सही है?

हम ने देखा है कि गाय का दूध नवजात के लिए काफ़ी harmful होता हैं। ऐसे में नवजात शिशु के लिए और बच्चों के लिए कौन सा दूध सही है? यह सवाल हमारे दिमाग में आना लाजमी है। और यह जानना भी काफ़ी महत्वपूर्ण है। आओ जानते है।

  1. नवजात शिशु के लिए मां का दूध ही सर्वेपरी होता है। एक नवजात शिशु के लिए मां का दूध अमृत समान होता है। इसलिए नवजात शिशु को 6 माह के पहले मां के दूध के सिवा कुछ भी नहीं देना चाहिए। मां के दूध में आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते है जो एक बच्चे के पूर्ण विकास के लिए जरूरी है।
  2. लेकिन कभी कभी ऐसी situation आ जाती है किसी कारण वश मां अपने नवजात शिशु को breast feed देने में सक्षम नहीं होती तब डॉक्टर्स की सलाह से हमें फार्मूला मिल्क देने की जरूरत होती है। (ऐसे समय में घर के बड़े बुजुर्ग हमें गाय का दूध नवजात के लिए देने को कह सकते है लेकिन हमें गाय का दूध नवजात के लिए प्रयोग नहीं करना चाहिए)
  3. अगर आपके बच्चे को फार्मूला मिल्क से भी दिक्कत हो रही है। जिस की वजह से उसको loose motion का सामना करना पड़ रहा है इसलिए नवजात शिशु को फार्मूला मिल्क नहीं दे सकते ऐसे condition में आप बच्चे को भैंस का दूध सही तरीक़े से गर्म और Dilute कर के दे सकते है
  4. यदि किसी कारणवश आप मां का दूध, फार्मूला मिल्क और भैंस का दूध अगर बच्चे को या नवजात शिशु को नहीं दे सकते ऐसे condition में अमूल का जो पैकेट का दूध मिलता है वह अच्छे से उबाल कर उस में सम मात्रा में पानी dilute कर के बच्चे को पिला सकते है।

फार्मूला मिल्क पाउडर क्या है?

कभी कभी एक मां अपने बच्चे को किसी कारण वश breast feed नहीं दे पाती और गाय का दूध नवजात के लिए देना सही नहीं माना जाता तब ऐसे condition में डॉक्टर्स आप को formulla milk powder को इस्तेमाल करने की सलाह देते है।

मां के दूध के पोषक तत्व को ध्यान में रख कर मां के दूध जैसा farmuleted milk बनाया गया है जिसे फार्मूला मिल्क कहते है। जिस मे नवजात शिशु को जरूरी पोषण तत्व को मिलाया गया है। जो पूरी तरह मां के दूध के समान होता है।

फार्मूला मिल्क पाउडर के फायदे और नुकसान।

अगर आपका baby किसी कारण वश स्तनपान नहीं कर पा रहा है या किसी कारण वश मां के दूध में कमी आई है तो फार्मूला मिल्क पाउडर एक सुरक्षित उपाय है। जिसे आप अपने डॉक्टर्स की सलाह से अपने शिशु को से सकते है।

लेकिन हर बच्चा या हर शिशु एक unic materials होता है। इसलिए किसी बच्चे को फार्मूला मिल्क पाउडर से फायदा या नुकसान हो सकता है। जिसे हमें समझने की जरूरत है। फार्मूला मिल्क के क्या फायदे और क्या नुकसान हो सकते है।

फार्मूला मिल्क के फायदे

फार्मूला मिल्क के फायदे
गाय का दूध नवजात के लिए एक अच्छा विकल्प साबित नहीं होता इसलिए फार्मूला मिल्क अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। मां के दूध से मिलने वाला पोषक तत्व हमें फार्मूला मिल्क में मिल जाता है और किसी कारणवश मां व्यस्त है तो घर का कोई भी सदस्य बच्चे को फार्मूला मिल्क पिला सकता है। जो मां अपने बच्चे को फार्मूला मिल्क पिलाती है उसे diet की फ़िक्र नहीं होती।

फार्मूला मिल्क के नुकसान

मां का दूध शिशु के लिए सर्वेपरि होता है उसकी तुलना अन्य किसी भी दूध से नहीं की जा सकती। फार्मूला मिल्क ने भलेही कुछ बच्चों के लिए मां के दूध की जगह ली है लेकिन इस में कुछ कमियां भी है जिस से अनदेखा नहीं किया जा सकता।

जैसे कि antibodies की कमी। जो antibodies मां के दूध में होती है वह फार्मूला मिल्क में नहीं होती। फार्मूला मिल्क तैयार कर के नहीं रख सकते उस में बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है। ऐसे में यदि शिशु को भूख लग जाए तो यह breast milk के जैसे तुरंत उपलब्ध नहीं हो सकता। इस बनाने में थोड़ा time लगता है। जो शिशु फार्मूला मिल्क का प्रयोग करते है उन में पर की समस्या जैसे gas, कब्ज होने की आशंका रहती है।

(टिप्स :– फार्मूला मिल्क कई तरह के होते है। हमें अपने डॉक्टर्स की सलाह से ही अपने शिशु के लिए फार्मूला मिल्क का चयन करना चाहिए)

 

गाय का दूध नवजात के लिए
गाय का दूध नवजात के लिए
Sharing Is Caring:

Leave a Comment