दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं? 20 special weight gain foods

बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं?

बच्चों का वजन कैसे बढाएं
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

आज कल ज्यादा तर सभी मां बाप की शिकायत यही होती है। की हमारे बच्चे का वजन कम है? बच्चा ठीक से खा नहीं रहा है। और हम अपने दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं? हम अपने बच्चे की सेहत कैसे बनाये? उसके दुबले-पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं? इस के लिए हमें क्या करना चाहिए? कैसे हम अपने बच्चे का वजन बढ़ा सकते है? ऐसे कई सवाल ज्यादा तर मां बाप के मन में आते है।आज हम बच्चे के weight gain के बारे में जानेंगे।

पहले तो हमे यह देखना जरूरी है। की हमारे बच्चे के वजन न बढने के क्या कारण हो सकते है? उसमे क्या चीजे है जो हम आसानी से ठीक कर सकते हैं? उसके लिए हमें क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए? और कब इसके बारे में हमें डॉक्टर्स से संपर्क करना चाहिए? और बच्चे के खुराक के अलावा भी और कौन से ऐसे कारणों हमें ध्यान रखना चाहिए ? यह सब हम इस आर्टिकल में discuss करेंगे।

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं क्या है तरीक़े।

बच्चे के वजन बढ़ाने के तरीकों को जान ने से पहले हमें यह देखना होगा की उम्र के हिसाब से उसका weight कितना है? और औसतन उम्र के हिसाब से बच्चों का वजन कितना होना चाहिए? क्या उम्र के हिसाब से हमारे बच्चे का weight normal है? अगर नॉर्मल है तो उसकी उम्र के हिसाब से नॉर्मल weight कितना होता है? इसके लिए हमने बच्चे की उम्र और उसके हिसाब से उसका normal weight का chart दिया है। उसकी मदत से आप अपने बच्चे के उम्र के हिसाब से उसका normal weight जान सकते हैं।  

उम्र के अनुसार वजन चार्ट

 उम्र ( Age)वजन (weight)
1.newborn baby 3.2kg to 3.4kg
2.3 to 5 month5.4kg to 6 kg
3.6 to 8 month7.2 kg to 7.8 kg
4.9 to 11 month8.6 kg to 9.2kg
5.1 year9.5 kg to 10.2kg
6.2 years11.8kg to 12.8kg
7.3 years14.1kg to 14.8kg
8.4 years16kg to 16.8kg
9.5 years17.7kg to 18.7kg

बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

दूसरी चीज यह हो सकती है कि, आप के बच्चे का weight पहले अच्छा gain हो रहा था। और अभी अभी कुछ एक महीनों में उसका weight बढ़ नहीं पा रहा है। यह भी एक ध्यान देने वाली बात होती है।

इसमें क्या होता है जो बच्चे के मां बाप होते है। उन्हे सही से यह पता ही नहीं होता की उनके बच्चे को वह सही से खुराक दे रहे हैं कि नहीं? बच्चे के age के हिसाब से उस कितनी खुराक मिलनी चाहिए? सही खुराक के जरियें हम बच्चे की सेहत कैसे बनाये? यह बातें मां बाप के लिए जानना बेहद जरूरी होती है।

0 से 6 महीने के बच्चे के लिए। बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं?

  • 0 से 6 महीने का जो period होता है। उस period में बच्चा पूरी तरह से मां के दूध पर ही depend होता है। इस period में बच्चे को जो भी खुराक मिल रही है वह अपने मां के दूध से ही मिल रही है। इसलिए हमें मां की खुराक पर ही ध्यान देने की जरूरत होती है। मां को इस बात का ध्यान रखना है की आप जो खुराक ले रहे हो वह आप अपने लिए और अपने बच्चे दोनों के लिए के रहे हो।

 

  • इसलिए आप खुद को डेढ़ गुना खुराक खाने की जरूरत है। जिस से आप के द्वारा बच्चे की खुराक पूरी हो सकें। इस से बच्चे की दूध की जो nutrition value है वह बढ़ेगी और बच्चे का वजन बढ़ेगा। जन्म के वक्त बच्चे का जितना वजन था उस से double 5 से 6 महीने होना चाहिए। उस बात का हमें ध्यान रखना है। और मां को यह भी ध्यान रखना है अपने बच्चे को 2 से 3 घंटे बाद feed करना है। जिस से बच्चे का पेट भर सके और वह अच्छी नींद लें सकें।

इस में ध्यान रखने वाली और एक बात यह की आप बच्चे को दिन में feed करा रहे हो वैसे ही रात में भी बच्चे को feed करनी ही चाहिए। दूध अगर बच्चे को अच्छे से मिलेगा तो यकीनन उसका वजन बढ़ेगा ही बढ़ेगा।

6 से 12 महीने के बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं?

अब हम जानते है कि 6 से 12 महीने में बच्चे को दूध के अलावा हमें क्या क्या complementary feeding देनी होती है। जिस से बच्चे को weight अच्छे से gain हो पाए।

6 महीने तक मां के दूध ही बच्चा पी रहा था। अब उसे जरूरत होती है ऊपर के खाने की । अब जानते है 6 माह के उपरांत बच्चे को ऊपर के खाने की कैसे शुरवात करनी है? बच्चे को क्या क्या देना चाहिए ? कितनी मात्रा में देना चाहिए? और खाने की मात्रा को किस तरह से बढ़ाना चाहिए?

सब से पहले बच्चे को ऊपरी खाने के लिए किस चीज़ से शुरवात करनी चाहिए? तो इसके लिए बेहतर रहता है कि बच्चे को गेंहू या चावल के शिरे से शुरवात करें। या दलिया या सुजी की खीर बनाकर भी आप बच्चे को खिला सकते हो। लेकीन उसमे मीठे की मात्रा कम रखनी चाहिए। शुरवात के 3 से 4 दिनों तक एक या दो चम्मच दीजिए। बाद में उसकी मात्रा बढ़ा दीजिए। 6 से 8 महीने तक आप आधी से एक कटोरी तक बढ़ा सकती है।

इसके अलावा rise की खीर, पोहे की खीर, पालक का साग, mash किया हुआ aaple , mash किया हुआ चीकू, mash किया हुआ केला भी आप दे सकते है। ध्यान रखें 6 से 8 महीने में जो भी खाना आप बच्चे को दे रहे हो वह अच्छे से mash किया हुआ होना चाहिए। आप को एक बात जरूर याद रखनी है। इस बीच में आप को बच्चे को मां का दूध पिलाना नहीं छोड़ना है क्यों कि वह अभी भी बच्चे के लिए बहुत जरूरी और आवश्यक है।

बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं । ध्यान रखने वाली बातें।

इस दौरान हमें कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे बच्चे का digestion ठीक हो रहा है या नहीं, बच्चा अच्छे से laterin कर रहा है कि नहीं, किसी चीज़ से allergy तो नहीं हो रही है?, ज्यादा उल्टियां तो नहीं कर रहा है? और खाने से उसे फंदा तो नहीं लग रहा है? इन सब बातों का हमें ध्यान रखना है।

  • 8 से 10 महीने में आप बच्चे की खाने की मात्रा को बढ़ाए। इस दौरान आप मां का दूध कम कर के ऊपर का दूध दे सकते है।
  • 10 से 12 month में हम बच्चे को थोडी solid चीजें बच्चे को से सकते है जैसे उबला हुआ eggs, पनीर या बिस्किट भी से सकते है

1 साल के बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं?

  • 1 साल के ऊपर जब बच्चा हो जाता है तो उसके काफ़ी सारे दात आ जाते है। बच्चा चबा चबाकर खा सकता है। साथ ही बच्चे का energy level भी increase हो जाता है। सहारे से खड़ा होना , घुटनों पर चलना जैसी activity बच्चे की बढ़ जाती है। इसलिए उस की callery requirement भी बढ़ जाती है। आप को लगेगा कि आपका बच्चा एक दो महने पहले भी इतना खा रहा था अब थोड़ा बहुत बढ़ गया है लेकिन उसका weight gain नहीं हो पा रहा है।

तो उसका कारण यही है कि को वह खाना खा रहा है वह energy तो खेलने कूदने ने निकाल जाता है।इसलिए आपको उसके खाने पर ध्यान देना है। जिसे बच्चे की calleries बढ़े।

  • Calories dense food आपको बच्चे को खिलाना है जिस से उसकी calleries बढ़ सके। जैसे 1 साल का बच्चा minimum 250ml खाना खाता है। मतलब एक कटोरी खाना बच्चा खाता ही खाता है। आपको क्या करना है कि उस खाने में घी या चीनी मिलाकर बच्चे के खिलाना है। या कभी eggs या vegetables मिलाकर खिलाए जिस से बच्चे के पर्याप्त मात्रा में calories और fats मिल सके। हमें यही ध्यान देना है की हमें बच्चे की calories को increase करना है। और उस से बच्चे का weight gain हो पाए।

1 साल के ऊपर के बच्चे को हम क्या क्या खिला सकते है जिस से उसे योग्य मात्रा में protein , fats मिले और उसकी calories भी increase हो। आओ जानते है ऐसी कुछ चीजें जो हम 1 साल के ऊपर के बच्चे को से सकते है। जिसे उसका weight भी gain हो और बच्चे की भूख भी बढ़ सके।

यह भी पढ़ें ....


Full cream milk

full cream milks
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

बच्चे का वजन अगर कम है तो बच्चे को full cream milk देना चाहिए। और यह सही माना जाता है। अगर बच्चा दूध पीने से मना करें तो आप उसे shake, smoothy या choclate पाउडर mix कर के भी दे सकते हैं।


Egges

Egg
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

अंडे protein से भरे होते है। जिसे बच्चे का weight अच्छे से gain होने में मदद मिलती है। अगर आपका बच्चा एक साल के ऊपर है तो आप बच्चे को full egg भी से सकती है।


Potato

Potato
(photo source- wikipedia)

आलू वजन बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद होते है। यह carbohydrates और energy का काफ़ी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। आप इसे बच्चे को आलू पनीर या चीज़ mash के रूप में भी खिला सकते है।


Sweet potato (शकरकंदी)

शकरकन्द
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

शकरकंदी potassium , vitamin A , B और C से युक्त होते है। जिस से वजन भी बढ़ता है। आप इसे दूध में mash के के बच्चे को खिला सकते है।


Nuts

Nut (fruit)
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

सभी प्रकार के dry foods विशेष कर nuts vitamin से भरपूर होते है। इनका पाउडर बनाकर दूध में बच्चे को पिलाया जा सकता है।


Banana

Banana
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

केला energy का बेहतरीन स्त्रोत होता है। दूध में mash कर बच्चे को देने से इस से बच्चे के वजन में काफ़ी वृद्धि होती है। 1 साल के उपरके बच्चे के लिए केले का shake भी एक अच्छा विकल्प है।


Daale (दाल)

दाले
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

दालों में protein की मात्रा सब से अधिक होती है। जो बच्चों का weight gain करने में काफी मददगार साबित होती है। बच्चों को दालों का पानी अवश्य पिलाना चाहिए।


Curd

दही
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

Cream का दही भी weight बढ़ाने का काफी अच्छा विकल्प है। बाजार में मिलने वाला cream का दही बच्चों को खिलाने से बचना चाहिए। क्यों कि उस में ज्यादा मात्रा में शक्कर मिलाई जाती हैं। घर पर बनाया श्रीखंड दही बच्चों को दिया जा सकता है।


Paneer

पनीर
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

बच्चे को नाश्ते में चीज़ पनीर का टुकड़ा आप दे सकते है। या पनीर की अलग अलग recipe बनाकर आप बच्चे को खिला सकती है।


Ragi

रागी
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

घी और गुड़ के साथ रागी का प्रयोग बच्चे का वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है।


Butter

Butter
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

अगर आप अपने बच्चे को रोटी देती है तो आप रोटी को घी लगाकर बच्चे को से सकती हो।


Peanut butter

Peanut butter
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

मूंगफली का घी भी वजन बढ़ाने का एक अच्छा स्त्रोत है। अगर आपका बच्चा 1 साल के ऊपर है तो आप बच्चे को रोज ब्रेड पर एक चम्मच peanut butter लगाकर दे सकती है।


Green vegetables

Green Vegetable
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने की आदत जरूर डालनी चाहिए। हरी सब्जियों में भरपूर पोषण के साथ पाचन तंत्र को भी साफ रखने की क्षमता होती है।


Zinc

Zinc
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

बच्चों के विकास के लिए zinc एक बेहद जरूरी पोषक तत्व होता है। Zinc के कमी के कारण बच्चों को भूख कम लगती है। कोशिश करे के बच्चों को zinc से भरपूर भोजन दे। जैसे तरबूज के बीज, मूंगफली, बीन्स, पालक, मशरूम आदि जिस में zinc की मात्रा अधिक होती है।


Protein and carbohydrates

वजन बढ़ाने के लिए protein का सेवन जरूरी है। इसलिए अपने आहार में chicken, मछली, अंडा, दूध, बादाम और मूंगफली आदि को शामिल करें। Carbohydrates भी वजन बढ़ाने के लिए मददगार साबित होता है। जैसे पास्ता, brown rice, ओटमील आदि।


Milk and honey

शहद हमेशा वजन को संतुलित करने का काम करता है। यदि आप का वजन ज्यादा है तो शहद उसे कम करता है। और यदि आपका वजन कम है तो आपका वजन बढ़ाने में भी शहद काफी मददगार साबित होता है। रोज सोने के पहले दूध में शहद लेने से आप के बच्चे का वजन बढ़ सकता है।


Olive oil (जैतून का तेल)

olive oil.jpg
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

जैतून के तेल में good fats होता है। अगर आप बच्चे के लिए भोजन बना रही है तो उस में जैतून के तेल का प्रयोग ज्यादा करें।


Avocado

Avocado
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

यह एक फल है जिस में good fats होता है। जो वजन बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दूध में या फिर साधे तरीक़े से भी इसे अच्छे से mash कर के आप बच्चे को से सकते है।


Soup , खीर और हलवा

सब्जियों का टोमैटो का सूप बच्चे के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है। इस के साथ सुजी का हलवा भी पौष्टिक और वजन बढ़ाने में मददगार होता है।


Chiku

चिक्कू
बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – (photo source- wikipedia)

बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं? तो आसानी से कही भी मिलने वाला चीकू वजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। आप बच्चे को चीकू shake भी से सकते है।


यह है कुछ आहार जो हम बच्चे को दे सकते है। जो बच्चे को weight gain करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

खयाल रहें .......
लेकीन फिर भी आप को लग रहा है कि बच्चे का weight नहीं बढ़ रहा है। और उसके साथ बच्चा और भी problems को face कर रहा है। जैसे काफी समय बच्चा बीमार रह रहा है, या उसे हमेशा हमेशा fever रहता है, या उस कुछ भी खाने से loose motion हो जाता है, या ज्यादा चिड़चिड़ा हो गया है, या ऐसे कई कारण हो सकते है। तो हमें ध्यान देना होगा शायद बच्चे के अंदर कोई ऐसी cronic बीमारी चल रही हो या कोई ऐसा कारण हो जो हम नहीं पकड़ पा रहे हो कि बच्चा ठीक से खा रहा है फिर भी वजन नहीं बढ़ रहा है? तो ऐसे समय हमें अपने डॉक्टर्स के पास जाकर बच्चे का checkup जरूर करना चाहिए। या अपने डॉक्टर्स की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

बच्चों का वजन कैसे बढाएं
बच्चों का वजन कैसे बढाएं

मेरा नाम SANDEEP DHORE हैं, और मैं CHILD-CARE इस Blog का फाउंडर हूं। साथ ही में कई वेबसाइट के लिए Content Writings भी करता हूं। इस ब्लॉग द्वारा में नवजात तथा छोटे बच्चों के Health, Care, Fashion, Products और Lifestyle से जुड़ी जानकारी देता हूं, ताकि Parents को अपने बच्चों से जुड़े सवालों के जवाब मिल सकें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment