बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए 10 easy घरेलू नुस्खे।

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए 10 easy घरेलू नुस्खे।

बच्चों की लंबाई
बच्चों की लंबाई

बच्चों की लंबाई ना बढ़ने के कारण क्या है? बच्चों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू नुस्खे क्या है साथ ही हमें लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? उम्र के हिसाब से बच्चों की क्या लंबाई होनी चाहिए और हम कौन से घरेलू उपायों से बच्चों की लंबाई बढ़ा सकते हैं? यह सभी बातों को हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

बच्चों की लंबाई ना बढ़ने के कारण।

पहले तो हमें बच्चों की लंबाई ना बढ़ने के कारणों पर विचार करना है। बच्चों की लंबाई क्यों नहीं बढ़ती। क्यों सही उम्र में उनकी growth रुक जाती है। इस के कई कारण हो सकते है जैसे

  • यदि बच्चे किसी तनाव का शिकार हुए हो। घर में मां बाप के रोज के झगड़े बच्चों में तनाव की स्थिति को निर्माण करते है जिस से बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ पाती।
  • बच्चे यदि जंक फ़ूड ज्यादा खाते है तो उन्हें पर्याप्त मात्रा में nutrition नहीं मिल पाते जिस के कारण बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ पाती।
  • बच्चों को proper diet ना मिलने पर भी बच्चों में nutrition की कमी आ जाती है। इस कारण भी बच्चों में सही तरह से लंबाई नहीं बढ़ती।
  • यदि बच्चे किसी बीमारी का शिकार हुए हो या बच्चे में किसी भी तरह की heart, kidney या liver की समस्या पाई गई हो तो भी बच्चे की height रुक जाती है।
  • अगर बच्चे को किसी भी तरह की thyroid की समस्या हो तो भी बच्चे की लंबाई सही तरह से नहीं बढ़ पाती।

बच्चों की लंबाई क्या खाने से बढ़ती है?

आज कल parents की व्यस्त life के कारण parents बच्चों पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। अपने व्यस्त shedule के कारण parents अपने बच्चों को कि जिद के कारण बच्चों को junk foods, fast foods, maagi, chocolates दे देते है जो बच्चों की growth के लिए काफ़ी harmful चीजे होती है। जिस के कारण बच्चों को proper nutrition के साथ प्रोटीन विटामिन नहीं मिल पाते।

इसलिए बच्चों के शारीरिक तथा मानसिक विकास के लिए भी और बच्चों को अच्छे growth के लिए भी हमें चाहिए कि बच्चों के खानपान पर विशेष ध्यान रखें। बच्चों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, न्यूट्रीशन, minerals आदि मिल सकें। इस के लिए बच्चे के आहार का जरूर ध्यान रखें।

बच्चों के शरीर में मौजूद growth harmone को अच्छे से develope होने के लिए जरूरी है कि बच्चे को पूरी और पर्याप्त नींद हो। आप को यह ध्यान रखना है की आप के बच्चे की 10 से 12 घटें की नींद होना जरूरी है। यदि बच्चे अच्छी नींद ले रहे है तो यह बात उस के height के growth पर जरूर असर करती है।

सूरज की धुप
बच्चे के अच्छी growth के लिए, उसके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है विटामिन डी जो हमें सूर्य की किरणों से मिलता है। यदि आप का शिशु छोटा है तो आप सुबह की धूप में उसकी अच्छे से मालिश कर उसे थोड़ी देर धूप में रख सकती है। यदि आप का बच्चा खेलता कूदता है तो उसे थोड़ी देर धूप में खेलने दे। जिसे बच्चे को काफी फायदा होता है।

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप को proper nutrition तथा प्रोटीन, कैल्शियम विटामिन युक्त आहार बच्चे के diet प्लान में शामिल करना होगा।

दूध और डेयरी प्रोडक्ट

 बच्चों को लंबाई के लिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों को दूध या दूध से बने पदार्थों को जरूर खिलाना ही चाहिए। यदि आप जा बच्चा दूध पीने मे आनाकानी करें तो आप किसी भी चीज में दूध मिलाकर अपने बच्चों को खिलाए। दूध या दूध से बने पदार्थ बच्चों की growth के लिए बेहद जरूरी है।


सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट

 सोयाबीन प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्त्रोत होता है। जो शरीर के अच्छे growth के लिए बेहद जरूरी होता है। सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट को अपने बच्चे के diet प्लान में जरूर शामिल करें।


ग्रीन वेजिटेबल्स

 ग्रीन वेजिटेबल्स में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। बच्चों के आहार में ग्रीन वेजिटेबल्स को जरूर शामिल करना चाहिए यदि आप के बच्चे 2 साल ता उस से बड़े है टी आप उनके भोजन में ग्रीन वेजिटेबल्स का प्रयोग करें।


अंडे

अंडों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा के कारण शारीरिक वृद्धि के लिए अंडे काफी अच्छे माने जाते है। यदि आप non-vegetarian है तो अपने बच्चों को अंडे जरूर खिलाए। यह बच्चों की लंबाई के लिए भी काफी मददगार साबित होते है।


दाले 

छिलके वाले दालों की सब्जी या दाल का पानी बच्चों को जरूर पिलाए। बच्चों को चावल का पानी पिलाने से भी बच्चों के शारीरिक विकास में वृद्धि होती है।


0 से 3 वर्ष के बच्चों की लंबाई सेंटीमीटर का चार्ट

बच्चों की लंबाई (boys)

Sr. No.Age Of ChildHeight (Cm)
1.New-born50.5
2.0 - 3 Months61.1
3.3 - 6 Months67.8
4.6 - 9 Months72.3
5.9 - 12 Months76.1
6.1 Year - 2 Years85.6
7.2 Years - 3 Years94.9


बच्चों की लंबाई (girls)

Sr. No.Age Of ChildHeight (Cm)
1.New-born49.9
2.0 - 3 Month60.2
3.3 - 6 Months66.6
4.6 - 9 Months71.1
5.9 - 12 Months75.0
6.1 Year - 2 Years84.5
7.2 Years - 3 Years93.9

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए हमें बच्चों को प्रोटीन विटामिन और कैल्शियम nutrition से भरपूर आहार को खिलाना चाहिए। जिसे बच्चों का शारीरिक तथा मानसिक विकास अच्छे से हो पाए। बच्चों की लंबाई ठीक से बढ़ सके। इस के लिए हम आप के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को लाए है जिसे के बच्चों में पाई जाने वाली height ना बढ़ने की समस्या का समाधान आप को मिल सकें।

  1. खजूर की गुठली निकालकर उसे के बारीक टुकड़े कर लें और बारीक पिसे हुए सूखे नारियल के खोबरें में मिश्री के साथ अच्छे से मिलाकर रखें। और रोजाना सुबह नाश्ते के साथ 2 से 4 चम्मच अपने बच्चों को खिलाए। और खिलाने के उपरांत बच्चों को थोड़ी देर पानी ना पिलाए।
  2. मोबाइल या टीवी के सामने बैठने के बजाए अपने बच्चों को swimming, cycling, running और ऐसे मैदानी खेलों के लिए प्रोत्साहित करें जिसे बच्चों के हड्डियों के विकास में काफ़ी मदद मिलेगी जिसे आप के बच्चों की लंबाई बढ़ना आसान हो जाएगा।
  3. अश्वगंधा के जड़ों को कूटकर उसका पावडर बना लें और सम मात्रा में उसमे मिश्री मिलाए और अपने बच्चों को रोजाना गाय के दूध के साथ रात को सोने से पहले पिलाए।
  4. अपने बच्चों को योगाभ्यास की आदत डालें। सर्वांगासन और हलासन बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए काफी helpful साबित होते है।
  5. 2 काली मिर्च के टुकड़े 20ग्राम मक्खन में मिलाकर अपने बच्चे को रोजाना खिलाए। इस से भी आप के बच्चे की लंबाई बढ़ने में काफी मदद मिलती है।
  6. नियमित रूप से अखरोट का सेवन भी लंबाई बढ़ाने में कारगर सिद्ध होता है। आप अपने बच्चे को रोजाना कुछ dry foods खिलाए जिस में अखरोट नियमित रूप से शामिल हो।
  7. गुड़ के सिरप में एक प्याज को बारीक कर के अच्छे से पका लें और रोजाना सुबह और श्याम को एक चम्मच अपने बच्चे को खिलाए। गुड़ के सिरप में पका हुआ प्याज बच्चों की लंबाई बढ़ाने में काफी मदद करता है।
  8. बच्चे को रोजाना एक गेंहू के दाने के बराबर चुना खिलाने से भी बच्चों की लंबाई बढ़ती है।
  9. 4-5 काली मिर्च के साथ 4-5 बादाम रात को भिगों कर रखें और सुबह एक ग्लास गाय के दूध के साथ अपने बच्चों को खिलाए।
  10. काले चने रात को भीगों कर रख दे और सुबह एक मुट्ठी भीगे हुए चने अपने बच्चों को खाने को दे। काले चने हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाने के साथ साथ बच्चों की लंबाई बढ़ाने में भी कारगर सिद्ध होते हैं।
हमारी height हमारे भीतर एक अलग आत्मविश्वास को जगाती है। यदि आप को लगता है कि आप के बच्चे की height कम है। इसे बढ़ाने की जरूरत है। भविष्य में आप के बच्चों के आत्मविश्वास को ठेस न पहुंचे। तो आप अपने बच्चे को हमेशा तनाव से मुक्त रखिए। घर में बच्चों को खुशी का माहौल देने की कोशिश करें। यह जिम्मेदारी माता और पिता दोनों की है।

बच्चों की लंबाई
बच्चों की लंबाई

मेरा नाम SANDEEP DHORE हैं, और मैं CHILD-CARE इस Blog का फाउंडर हूं। साथ ही में कई वेबसाइट के लिए Content Writings भी करता हूं। इस ब्लॉग द्वारा में नवजात तथा छोटे बच्चों के Health, Care, Fashion, Products और Lifestyle से जुड़ी जानकारी देता हूं, ताकि Parents को अपने बच्चों से जुड़े सवालों के जवाब मिल सकें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment