सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं ? 5 बातें सर्दियों में बच्चे की देखभाल की

हमारे लिए यह जानना आवश्यक है। खासकर नए mummy-papa के लिए क्यों कि सर्दियों में कई तरह के harmful bacteria एक्टिव हो जाते है जिन से viral इन्फेक्शन हो सकता है। नवजात शिशु और बच्चों की immunity बढ़ना अभी शुरू हुआ होता है। इसलिए सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं ? जिस से बच्चों की immunity बढ़े और बच्चे सर्दियों में होनेवाले viral infection से भी बच सकें। आओ देखते है सर्दी में बच्चों को क्या खिलाना चाहिए।
सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं
सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं

सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं ?

सर्दी के मौसम के खानपान का भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। खासकर सर्दी में, सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं ? और क्या नहीं खिलाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है। इसलिए इस article में हम सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं ? और क्या नहीं खिलाना चाहिए इन दोनों बातों को जानेंगे।सर्दी के मौसम में कई तरह के infection होने के chances बढ़ जाते है। बाहरी atmospere काफ़ी ठंडा रहता है इसके मुकाबले शरीर को गर्म रखना आवश्यक हो जाता है। बड़े, बुजुर्ग या छोटे बच्चे सब को सर्दियों के लिए विशेष तैयारी करनी होती ही है। खासकर सर्दियों में नवजात शिशु और छोटे बच्चों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है।

छोटे बच्चों को अक्सर सर्दी हो जाती है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी विकसित हो रही होती है। जब आपके बच्चे को सर्दी हो जाती है तो यह आपके लिए चिंताजनक हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर गंभीर नहीं होता है और अधिकतर दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाता है।

गाजर (carrots)

सर्दियों के मौसम में बच्चों को गाजर जरूर खिलाए। अगर आपका बच्चा छोटा है तो गाजर को mash कर के या फिर गाजर का ज्यूस भी आप बच्चे को पिला सकते है। अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो आप ऐसे ही उसे गाजर खिला सकते हो। गाजर में विटामिन A, B, C, D, E, J और K के साथ गाजर में बिटा-केरोटिन नामक औषधीय तत्व होता है। जो बच्चों के बालों के लिए और खासकर बच्चे के eyes और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। गाजर पाचन तंत्र को ठीक रखता है और उसके साथ साथ बच्चों में immunity को भी बढ़ाता है।


हरी सब्जियां (green vegetables)

सर्दी के मौसम में बच्चों को हरी सब्जियां जरूर खिलानी चाहिए। हरी सब्जियों में खासकर पालक, मेथी, गोंगुरा, तोटाकुरा, सहजन की पत्तियां और पुदीना बच्चों को जरूर खिलाए। हरी सब्जियों में irons के साथ कैल्शियम, बिटा-केरोटिन और विटामिन सी काफ़ी मात्रा में पाया जाता है। Irons की कमी की वजह एनीमिया जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। इसलिए बच्चों के आहार में हमें हरी सब्जियां अवश्य खिलानी चाहिए। हम सोचते है कि सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं ? तो हम कई प्रकार की हरी सब्जियां बच्चों को खिला सकते है।


गुड़ (jaggery)

सर्दियों के मौसम में बच्चों को गुड़ खिलाना काफ़ी फायदेमंद होता है। गुड़ में कई औषधिय गुण होते है। गले और फेफड़ों के संक्रमण में गुड़ काफी असरदार भी होता है। बच्चों में पेट संबंधी समस्याओं पर गुड़ लाभदायक सिद्ध होता है। बच्चों को सर्दी लगने पर भी गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है। गुड़ में चीनी के साथ साथ ग्लूकोज, minerals, vitamins अच्छी मात्रा में पाए जाते है।


हल्दी (turmeric)

बच्चे के खाने में हल्दी का प्रयोग जरूर करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में बच्चों को हल्दीवला दूध भी आप दे सकते है। दूध में मौजूद कैल्शियम और हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक बच्चों की हड्डियां मजबूत करने और immunity बढ़ाने ने में काफ़ी मददगार साबित होती है। Bacterial और viral infection से बचाने ने में भी हल्दी का प्रयोग काफी अच्छा माना जाता है।


बेेेसन

चने के मुलायम आटे को बेसन कहां जाता है। बेसन में कई तरह के विटामिन मौजूद होते है। और प्रोटीन की मात्रा भी सबसे अधिक होती है। जो बच्चों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। इस के साथ बेसन में carbohydrates और फॉलिक एसिड भी होता है जो बच्चों की कोशिकाओं के लिए काफी फायदेमंद होती है। आप बच्चे को बेसन के लड्डू , बेसन के भजिये, बनाकर खिला सकते है।


चुकंदर (beatroot)

चुकंदर में irons और protien के साथ अनेक पोषण तत्व की मात्रा काफी अधिक होती है। जो बच्चों की immunity बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती है। Irons के कमी के कारण एनीमिया जैसी कई बीमारियां बच्चों को हो सकती है। चुकंदर से शरीर में irons की कमी को पूरा किया जा सकता है। शरीर में खून बढ़ाने के लिए भी चुकंदर महत्वपूर्ण होता है। जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की सक्रियता को बढ़ाता है। हम जान रहें हैं कि सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं ? लेकिन बच्चों को ही नहीं भी बल्कि बड़ों को भी सर्दियों में अपने भोजन में चुकंदर का प्रयोग करना चाहिए।


अंडा (egg)

अगर आपका बच्चा 8 month के ऊपर है तो यकीनन आप उसे सर्दियों में खाने को eggs दे सकते है। अंडा एक super foods की तरह होता है। जो बच्चे का weight काफी maintain रखता है। अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और omega 3 fatty acid पाया जाता है। जो सर्दियों के दिनों में बच्चों की immunity बढ़ाने में काफी मदद करता है। अगर आप non-veg खाना पसंद करती है टी अपने बच्चों को अंडे जरूर खिलाने चाहिए।


मसाले (spices)

अगर आपका बच्चा 9 month से ऊपर है तो सर्दियों के बच्चों के भोजन में कुछ मसालों का प्रयोग करना चाहिए। जो बच्चों के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते है। बच्चों की पेट संबंधी परेशानियों के लिए भी जरूरी हैं की आप बच्चों के भोजन में मसालों का प्रयोग करें। जैसे हिंग, सौफ, अदरक, जीरा, अजवायन के साथ आप बच्चों के भोजन में दालचीनी, जायफल और इलायची पावडर का भी प्रयोग आप कर सकती है। मसालों में औषधिय गुण होते है जो बच्चों के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफ़ी helpful होते है।


दुग्धजन्य पदार्थ (dairy products)

काफी सारी चीजें आप जान गए हो की सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं ? इस के बारे में जय चीजें आप जानती भी है। सिर्फ सर्दियों के बच्चे को वह चीजें क्या फायदे पहुंचा सकती है यह जानना भी आपके लिए आवश्यक है। जैसे dairy products आप सभी को पता है। दूध, दही, घी बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए। जिस से बच्चे का weight अच्छे से gain होने में मदद मिलती है। बच्चे की immunity को बढ़ाने में भी dairy products काफी helpful साबित होते है।


 

सर्दियों में बच्चों का कैसे रखें ध्यान।

अबतक हमने देखा कि सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं? जिस से बच्चों को viral infection से बचाया जा सकें। बच्चों की immunity power को बढ़ाया जा सकें। अब हम देखेंगे की सर्दियों में बच्चे की देखभाल कैसे करनी है। जिसे बच्चे सर्दी के मौसम को enjoy कर सकें और सर्दियों में उन्हे किसी बात की परेशानी ना हो।

 

सर्दियों में बच्चे की देखभाल वाली 5 बातें।

  1. सर्दियों में जब भी सुबह बच्चे उठे तो उन्हे बिना socks या बिना चप्पल फर्श पर ना चलने दे। जब बच्चे बेड से उठते है तब उनका शरीर गर्म रहता है। अगर वह अपने पांव ठंडे फर्श पर रखेंगे तो शरीर के temprature में एकदम बदलाव हो सकता है जी से बच्चों को सर्दी लग सकती है।
  2. सर्दियों में बच्चों को थोड़ा भी गीला या ठंड कपड़े या socks ना पहने और ना ही बच्चे को पहनने दे। कभी कभी छोटे बच्चे कपड़े गीले कर देते हैं। हमें खयाल रखना है कि बच्चे के कपड़े गीले ना हो। जिस से उसे सर्दी लग सकती है।
  3. सर्दियों में बच्चे को एक ज्याडा और मोटा कपड़ा पहनाने के बजाए leyers में कपड़े पहनाए।
  4. अगर आपका बच्चा छोटा है तो उसे सर्दियों में सुबह की धूप जरूर दिखाए। धूप से बच्चे को विटामिन डी मिलता है। जिस से बच्चे की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  5. सर्दियों में दिन में बच्चे की कम से कम दो बार मालिश अवश्य करे। ज्यादा तर मां बाप सर्दियों के बच्चे की मालिश ठंड लग जाने के डर से नहीं करते। लेकिन सर्दियों के बच्चे की मालिश करना important है। मालिश से बच्चे का blood circulation ठीक रहता है और बच्चे का शरीर गर्म रहता है।
  6. सिर से, कान से, cheast से और पैरों से बच्चे को सबसे ज्यादा ठंड लग सकती है। इसलिए बच्चे का यह area हमें अच्छे से cover करना चाहिए।

ऊपरी बातों का अगर हम अच्छे से ध्यान रखते है। तो आपको सर्दियों में बच्चों की बीमारियों से नहीं जूझना पड़ेगा। और आप के बच्चे सर्दियों के मौसम का लुफ्त उठा सकेंगे।

सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं
सर्दी में बच्चों को क्या खिलाएं
Sharing Is Caring:

Leave a Comment