What are the ways of bathing a newborn baby in hindi

Bathing a new born baby

bathing a newborn baby
bathing a newborn baby

हेल्लो दोस्तों , आज हम bathing a newborn baby in hindi के इस आर्टिकल में newborn baby के bathing tips को जानेंगे। newborn baby को नहलाते वक्त हमें क्या करना चाहिए?  किस तरह से अपने baby को हम एक अच्छी और carefully bath  दे सकते है?  एक newborn baby को नहलाते वक्त हमें कौन सी चीजे अच्छे से प्रयोग में लानी है? और शिशु से जुडी गर्भनाल का हमें किस तरह से ख्याल रखना है यह भी जानेंगे।

What are the ways of bathing a newborn baby in hindi


स्वच्छता बच्चे की देखभाल का एक महत्वपूर्ण पहलू है। और आपके बच्चे को साफ और ताजा रखने के लिए दैनिक स्नान आवश्यक है। आप दिन में किसी भी समय एक बच्चे को स्नान कर सकते हैं, लेकिन शिशु को दूध पिलाने से पहले ऐसा करना उचित है। क्यों की शिशु को  दूध पिलाने , फीडिंग करने के बाद शिशु सुस्त होता है वह नहाने के लिए थोडा असहज महसूस कर सकता है और पिया हुआ दूध बाहर निकाल सकता है। इसलिए बच्चे को दूध पिलाने के पहले का समय बच्चे के bath के लिए अच्छा समझा जाता है। अगर आप अपने नवजात शिशु की मालिश करती है तो मालिश करने के 20 से 30 मिनट बाद अपने बच्चे को नहलाएं।

यदि आप पहली बार अपने बच्चे (शिशु) को bath करा रहे है और थोडा असहज महसूस कर रहे है तो आप इस के लिए घर के बड़े सदस्य या आप के पति की भी मदद ले सकती है , पहली बार शायद आप चिंतित महसूस करेंगे, लेकिन निरंतर अभ्यास के साथ, आप आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे और आपके बच्चे को स्नान के समय का आनंद मिलेगा।

bathing a newborn baby in hindi के tips


अधिकांश शिशुओं को थोडा गर्म या गुनगुना पानी सुखदायक लगता है और स्नान एक उधम मचाते बच्चे को आराम करने और शांत करने में मदद कर सकता है। आपको अपने बच्चे को नहलाने के लिए निम्न वस्तुओं की आवश्यकता होगी जो आप को पहले से पता होगी। फिर भी कुछ चीजें हमने bathing a newborn baby in hindi इस आर्टिकल में शामिल की है जिसे आप अपने नवजात शिशु को एक अच्छी bath दे सकते है।

  •  एक बाथ टब
  • पानी का जग
  • ठंडा पानी उबालें
  • कपास ऊन गेंदों
  • बिन या एक प्लास्टिक की थैली (गंदे कपास ऊन गेंदों को शामिल करने के लिए)
  • एक मुलायम कपड़ा
  • तौलिया
  • नहाने का साबुन
  • बच्चे के कपड़े
  • एक डायपर

अपने नवजात शिशु  की bath शुरू करने से पहले, अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना याद रखें और सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक वस्तुएँ हों। याद रखें, अपने बच्चे को स्नान के समय कभी भी अकेला न छोड़ें।

नवजात शिशु की bath करें शुरू

पहले थोडा ठंडा पानी bath टब में डालें और फिर गर्म पानी से bath टब एक तिहाई हिस्से तक भरिये जिस से आप पानी को गुनगुना कर सकें। पानी को अच्छी तरह से मिलाएं और पानी के तापमान का परीक्षण करने के लिए अपने अग्र भाग का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि पानी ज्यादा गर्म भी और ठंडा भी नै है। फिर पानी में बेबी सोप की दों चार बुँदे डालें और उसे पानी में अच्छी तरह मिलाएं। फिर अपने बच्चे को स्नान तौलिया पर रखें, और धीरे से बनियान को हटा दें। अपने डायपर को निकाल दें और अपने शीशु के हाथों और पैरों को तौलियां के भीतर लपेट कर, तौलिया के साथ उसे लपेटें।


बच्चे का स्नान करते वक्त आप अपने बच्चे के साथ अच्छे से बात करें और आप का ज्यादा से ज्यादा स्पर्श बच्चे की त्वचा को होना एक माँ के लिए काफी जरुरी होता है।

अपने बच्चे की आँखों की सफाई करना

पहले आप कॉटन बॉल को ठंडे उबले पानी में डुबोएं और अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें। अपने शिशु के आंख के अंदरूनी कोने से शुरू करके अपने बच्चे की आंख को साफ करें और बाहर की ओर जाएं। प्रत्येक आंख को अच्छे से साफ करने के लिए कपास की गेंद के एक नए टुकड़े का उपयोग करें। आगे और पीछे साफ करने के लिए एक ही टुकड़े का पुन: उपयोग न करें।



हम bathing a newborn baby in hindi इस आर्टिकल में आप को सुझाव देते है की अपने बच्चे की आंखों के आसपास किसी भी चिपचिपे या पीले रंग के निर्वहन दिखाई देता है और यदि निर्वहन जारी रहता है तो उसे डॉक्टर के पास ले जाएं।

 अपने बच्चे के चेहरे की सफाई करें

गुनगुने पानी का उपयोग करके अपने बच्चे के चेहरे को धो लें। आप या तो पानी में डुबोया हुआ मुलायम कपडा या कपास की गेंदों का उपयोग कर सकते हैं। अपने बच्चे के चेहरे को अच्छे साफ करें, अपन शिशु के माथे, नाक, गाल और मुंह को आप को अच्छे से साफ़ कर लेना है।


अपने बच्चे के बाल धोना

अपने बच्चे के सिर और गर्दन को सहारा देने वाले हाथ की हथेली के साथ एक ‘फुटबॉल पकड़’ का उपयोग करें, और अपने शिशु को अच्छे से पकड़ लें और स्नान के बेसिन पर अपने शिशु के सिर को थोड़ा पीछे झुकाएं और अपने शिशु के बालों को धो लें। फिर, तौलिया लपेट के एक कोने से उसके सिर को धीरे से सुखाएं।

अपने बच्चे को टेबल पर रखें ताकि वह उसे खोल सके और उसके डायपर को हटा सके। यदि आपका शिशु गन्दा है, तो उसके गीलें नितंबों को अच्छे से पोंछे। आपके बच्चे ने यदि डायपर में सुसु, पॉटी कर दी है तो उसे अच्छे से साफ कर दें और सफाई के बाद अपने हाथ अच्छे से धो लें। अब आप बच्चे को उसके स्नान के लिए पानी के टब में रखने के लिए तैयार हैं।


बच्चे के शरीर को धोना

शिशु के कंधे के नीचे अपना बायाँ हाथ रखें ताकि उसे सहारा दे और एक अच्छी समझ रखने के लिए बच्चे की बगल के नीचे अपनी उंगलियाँ टिकाएँ। अपने दाहिने हाथ को नितंब के नीचे स्लाइड करें और बच्चे की जांघ को पकड़ें और अपने बच्चे को बाथटब में उठाएं। अपने बच्चे को पानी के स्तर से ऊपर रखने के दौरान अपने शिशु के कंधों को सहारा देते हुए अपने बाएं हाथ से अपने बच्चे को टब में बैठने दें।

अपने दाहिने हाथ को पकड़ें और मुलायम कपड़े की मदद से बच्चे के सामने और निजी क्षेत्र को स्नान करें। एक बार हो जाने के बाद, अपने दाहिने हाथ का उपयोग बच्चे के कांख के नीचे की पकड़ को लेने के लिए करें और उसे अपने दाहिने हाथ के ऊपर की ओर झुकें और जब आप अपने बाएं हाथ से उसकी पीठ और नितंबों को साफ करें।

 अपने बच्चे से बात करें या गाना गुनगुनाएं क्योंकि आप उसे स्नान के समय को सुखद बनाने के लिए स्नान करते हैं। जब आप कर रहे हैं, तो उसे पानी से उसी तरह उठाएं, जिस तरह से आप उसे अंदर लाए थे, अपने बच्चे को धीरे से तौलिया पर रखें और उसे सूखा दें। त्वचा की सिलवटों पर ध्यान दें और उसकी कांख और निजी क्षेत्र के नीचे, उसकी उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच, कानों के पीछे सूखना सुनिश्चित करें।


शिशु से जुडी गर्भनाल

अपने बच्चे को कपड़े पहनने से पहले, गर्भनाल क्षेत्र को साफ करना जरुरी है। एक शिशु के जन्म के बाद गर्भनाल लगभग पाँच से सात दिनों में गिर जाएगी। इस लिए गर्भनाल के गिरने तक गर्भनाल में इन्फेक्शन न हो इसलिए आप को बच्चे के गर्भनाल का ख्याल रखना जरुरी है।  यदि आपको गर्भनाल में कोई रक्तस्राव या दुर्गंधयुक्त निर्वहन की सूचना है, तो आपको कॉर्ड को फिर से साफ करना चाहिए और यदि लक्षण बने रहते हैं तो  हम bathing a newborn baby in hindi इस आर्टिकल में डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह देते है।

अपने बच्चे की गर्भनाल की सफाई करना

गर्भनाल की सफाई से पहले अपने हाथ धो लें। कॉटन बॉल्स को ठंडे उबाल के पानी में डुबोएं और एक सर्कुलर मोशन के साथ कॉर्ड के बेस को साफ करने के लिए सूखा निचोड़ें। उपयोग के बाद स्वैप छोड़ें। फिर एक स्वच्छ स्वैब के साथ, आधार से कार्ड के किनारों को ऊपर की ओर साफ करें, हर बार स्वास के एक नए टुकड़े का उपयोग करें। कोर क्लैंप और कॉर्ड की नोक को साफ करें।

अपने बच्चे को ड्रेसिंग

अपने बच्चे को ओवरड्रेस न करें। ऐसे कपड़े पहनें जो पर्यावरण के लिए आरामदायक हों। हो सकता है कि आप उसे तैयार करने से पहले अपने बच्चे पर बेबी लोशन लगा सकती हैं लेकिन बेबी पाउडर को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। अपने बच्चे को अक्सर उसे आश्वस्त करने के लिए अपने हाथों से सहलाएं । अपने पति को अपने बच्चे को नहलाने के लिए प्रोत्साहित करें क्योंकि यह एक बढ़िया अवसर है। अपने बच्चे को स्वच्छ, ताजा और आरामदायक महसूस करने के साथ, आप अपने बच्चे को दूध पिला सकती है जिसे नहाने के बाद और अच्छी फीडिंग के बाद शिशु को एक अच्छी नींद मिल जाएँ। वैसे तो अच्छे स्नान के बाद बच्चे अक्सर अच्छी नींद लेते है।

इस तरह से आप अपने नवजात शिशु को एक अच्छा स्नान दे सकती है। यदि माता पिता दोनों साथ मिलकर अपने शिशु को अच्छे से स्नान कराते है तो इसे माता-पिता और बच्चे में एक अच्छी बोडिंग बन सकती है। आप के शिशु को शारीरिक, मानसिक, और दिमागी  विकास के लिए होने के लिए माता-पिता के स्पर्श की आवश्यकता होती है।


bathing a newborn baby in hindi के इस आर्टिकल पर अपनी राय जरुर दें।

bathing a newborn baby in hindi
bathing a newborn baby in hindi

मेरा नाम SANDEEP DHORE हैं, और मैं CHILD-CARE इस Blog का फाउंडर हूं। साथ ही में कई वेबसाइट के लिए Content Writings भी करता हूं। इस ब्लॉग द्वारा में नवजात तथा छोटे बच्चों के Health, Care, Fashion, Products और Lifestyle से जुड़ी जानकारी देता हूं, ताकि Parents को अपने बच्चों से जुड़े सवालों के जवाब मिल सकें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment