good habits for kids in hindi | यह 10 आदतें अपने बच्चों को अभी से लगाना शुरू करें।

माँ बाप का पहला काम है बच्चों को अच्छी आदतें सिखाना good habits for kids in hindi

good habits for kids in hindi
good habits for kids in hindi

अपने बच्चों को सीख देना हर parents का पहिले काम होता है। ताकि आगे चलकर वह अपने जीवन को बेहतर ढंग से जी सकें। लेकिन कई parents यह मानते है कि आगे चलकर बच्चों के समझदारी आती है तो वह अपने आप खुद को बदलाव की क्षमता को विकसित करने की ओर सही तरह से बढ़ते हैं। इसलिए हर parents का अपने बच्चों को अच्छी आदतें लगाना, बच्चों में शिष्टाचार विकसित करना और बच्चों को सही मायने में भविष्य के जीवन के लिए तैयार करना कर्तव्य होता है।

बच्चे हमेशा अपने parents को देखकर, अपने family members को देखकर, आसपड़ोस से काफी कुछ सीखते है। अपने आजूबाजू की हर activity को बच्चे analysis करते है और उसको अपनाते है। और इसी उम्र में बच्चे जो सीखते है वो शायद ही किसी उम्र में सिख पाते है। इसलिए हमे कुछ बातें अपने आचरण से और कुछ बातें बच्चों को समझाने से सीखानी चाहिए। जिसे बच्चों को अच्छी आदतें भी लग सकेगी और बुरी आदतों से बच्चों को हम दुर भी रख सकते है।

good habits for kids in hindi

हम good habits for kids in hindi इस आर्टिकल में बच्चों की 10 अच्छी आदतें parents को बताना चाहते है जिसे वह अपने बच्चों पर aply कर सकते है। जिसे बच्चों को एक अनुशासित जीवन जीने की शिक्षा parents द्वारा दी जा सकती है।

बच्चों को सच बोलना सिखाए।

good habits for kids in hindi के इस आर्टिकल में आप को हम ने बताया है कि बच्चों के अच्छी आदतें विकसित करने के लिए parents को भी उन आदतों को ही अपनाने की जरूरत होती है। क्यों की बच्चे सीखाने से ज्यादा देखकर बहुत जल्दी सीख जाते है। इसलिए parents को यह जरूरी है की को भी बच्चों को सिखा रहे है वह अपने जीवन में पहले उतार लें।

अगर आपको लगता है कि आप का बच्चा हमेशा सच बोले तो बच्चों के सामने आप हमेशा सच बोलें। और बच्चों को भी सच बोलने के लिए प्रेरित करे। अगर बच्चे कुछ गलतियां कर के सच बोलते है तो उनकी हमेशा प्रशंसा करें। उन पर गुस्सा बिल्कुल ना करें। यह बात बच्चों को सच बोलने के लिए हमेशा प्रेरित करती रहेगी।

बच्चों को हमेशा यह बताए कि झूठ बोलना एक बुरी आदत है जिस से काफी परेशानियां खड़ी हो सकती है या वह किसी दण्ड के पात्र भी बन सकते है।


बच्चों को अपनी चीजें share करना सिखाएं।

good habits for kids in hindi के इस आर्टिकल का यह एक महत्वपूर्ण point है जो आप को अपने बच्चे को जरूर सीखना चाहिए। बच्चे अपनी चीजों से काफ़ी agressive होते है। वह अपनी चीजे किसी को देना नहीं चाहते और उस के लिए वह लड़ते भी है। इसलिए यह जरूरी है कि घर का माहौल ऐसा हो जहां सभी एक दूसरे के साथ चीजों को share करते हो। जैसे खाना या कोई वस्तु। यह देखकर बच्चे share करना सीखते है।

हमें बच्चों को हर चीज बड़े प्यार से share करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। जिसे बच्चे अपनी चीज़ share करते वक्त खुशी महसूस कर सकें। जब बच्चे किसी भी चीज को एक दूसरे से share करना सीखते है उसी से वह community से जुड़ना भी सीखते है। जिसे वह दूसरों के साथ अच्छी तरह से bonding बना सकते है। और जल्दी ही घूलमिल सकते है।


बच्चों को योगाभ्यास और व्यायाम जरूर सिखाएं।

बच्चों के मानसिक तथा शारीरिक विकास के लिए जरूरी विषयों को हम ने good habits for kids in hindi के इस आर्टिकल में शामिल किया है। जो आज की व्यस्त life में बच्चों को सीखना आवश्यक हो गया है।

अगर आप चाहते। किआप के बच्चे व्यायाम (exercise) , योगाभ्यास का नियमित अभ्यास करें तो पहले आप को इस का रूटीन बना लेना चाहिए। और अपने साथ साथ अपने बच्चों को भी सीखना चाहिए। अगर आप को बच्चे exercise या योगाभ्यास करते देखते है तो बच्चों में भी इस बात को हम intrest बढ़ता है।

Exercise या योभाभ्यास अपने बच्चों को सिखाते समय आप बच्चों को योगाभ्यास के फायदों के बारे में भी नियमित बताते रहना चाहिए जिसे योगाभ्यास तथा व्यायाम का उनके जीवन में प्रभाव बढ़ सकें।


बच्चों को लगाएं पढ़ने कि आदत।

आज के दौर में बच्चे इन्टरनेट, मोबाइल के साथ ज्यादा attached रहते है। जो सिर्फ एक information देने का काम करता है। जिस से बच्चों को सीखने अथवा उनकी बौद्धिक क्षमता को नहीं बढ़ाया जा सकता। इस लिए हम ने good habits for kids in hindi के किस आर्टिकल में reading के महत्व को बताया है। जिसे हम यदि बच्चों को अच्छी तरह से reading की habbit लगते है तो बच्चों के बौद्धिक क्षमता के साथ साथ मानसिक विकास की प्रक्रिया को भी तेजी से बढ़ाया जा सकता है।

लेकिन इस के लिए आप को खुद को मोबाइल, कंप्यूटर जैसी चीजों से थोड़ा दूर रख कर बच्चों के साथ कथा कहानियों के किताबों से बच्चों को पढ़ाना चाहिए। जिसे बच्चों का reading में intrest बढ़ सकें।

आप के बच्चे reading के साथ बातों को analysis करना भी सीखते है। जिस से उनके बौद्धिक क्षमता को बढ़ावा मिलता है। और बच्चों में reading करने से सोच का निर्माण होना स्वाभाविक होता है।


माता पिता के साथ बड़ों का आदर करना सिखाएं।

बच्चों के गुणों और स्वभाव को विकसित करने के लिए यह एक जरूरी बात है जो हम ने good habits for kids in hindi के इस आर्टिकल में शामिल की है। यह बात आप पर ज्यादा depend करती है कि आप का behaviour दूसरों के साथ कैसा है। यदि आप का brhaviour दूसरों के साथ अच्छा नहीं हो पाता तो आप से आप के बच्चे भी वही चीज सीखने वाले है। इसलिए जरूरी यह है की बड़ों के प्रती आदर और छोटों के प्रति प्यार की भावना का विकास आप में होना जरूरी है। जो आप को देख कर आप के बच्चों में विकसित होने की संभावना ज्यादा होती है।

माता पिता, घर के बड़े सदस्य के प्रति आदर भाव बच्चे बड़ों के behaviour को देख कर ही सीखते है।बाहर से घर में आनेवाले व्यक्ति किस तरह से आदर के पात्र है यह आप को अपने बच्चों को बार बार बताना पड़ेगा जो बच्चों के मन में बिंबित हो जाता है।


बच्चों को समय पर खाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए खाना जरूरी है। कई बच्चे अपने parents को खाना खाने के लिए काफी परेशान करते है। इसलिए हमने good habits for kids in hindi के इस आर्टिकल में इस बात को शामिल करना जरूरी समझा है।

आज कल के बच्चे ज्यादा तर fast foods खाना पसंद करते है। जो उनकी सहद के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता। लेकिन बच्चे काफ़ी जिद करते है और इसलिए parents भी अपने बच्चों को fast foods जैसी चीजें दे देते है। को एक गलत बात है।

खाने के महत्व को बच्चों के सामने बार बार दोहराना चाहिए। और हर खाने की चीज से बच्चों को वाकिफ करना चाहिए। मौसम में आनेवाले फल अथवा सब्जियां सभी बच्चों को खिलाना चाहिए जिसे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी पोषण तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम बच्चों को मिल सकें।


समय पर सोने और उठने की शिक्षा अपने बच्चों को दें।

अपने बच्चों को समय पर उठने और सोने की अवश्य शिक्षा दें। बच्चों के स्वास्थ के लिए 8 से 10 घण्टों की नींद जरूरी होती है। बच्चे जल्दी सोने के लिए परहेज करते है। रोते है इस लिए बच्चों को प्यार से नींद का महत्व समझाना चाहिए।

दूसरे बच्चों से अच्छा बर्ताव करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

अक्सर बच्चे दूसरे बच्चों से झगड़ा और मारपीट करते है। जो जाने अनजाने उनकी आदत बनती जाती है। जिस पर शायद ही कोई parents ध्यान दे पाते हो। इसलिए उस बात को हम ने good habits for kids in hindi के इस आर्टिकल में शामिल किया है।

अक्सर बच्चे खेलने के दौरान दूसरे बच्चों को करते है, चबाते है। बच्चों के ऐसे activity को हमें समय पर रोकना चाहिए। बच्चे को दूसरों से अच्छे बर्ताव करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। और उन्हे प्यार से खेलने या रहने के लिए बार बार समझाना चाहिए।


नियमित समय पर बच्चों की पढ़ाई आवश्यक।

अगर आप का बच्चा स्कूल जाता है तो parents को जरूरी है कि एक निश्चित समय पर बच्चों को पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। अपितु बच्चों के साथ मिलकर बच्चों के पढ़ाई मे भी parents का योगदान आवश्यक होता है। जिसे बच्चों में पढ़ाई में intrest बढ़ने लगता है। जो बच्चों के आदत मे शुमार होता है।


अपने बच्चों को प्रकृति (nature) से, पशु पक्षियों से प्यार करना सिखाएं।

बच्चों को बचपन से nature से, पशु पक्षियों से प्यार करना सीखना चाहिए। ताकि बच्चे भविष्य में इस nature की रक्षा कर सकें। जिसे भविष्य में आनेवाले खतरों को हम टाल सकें। हमने इस nature को बुरी तरह हानि पहुंचाई है। इस क्षति को हम अपने जीवन में पूर्ववत नहीं कर सकते। इसलिए हमे भावी पीढ़ी को यह शिक्षा देना जरूरी है। जिसे हम इस असीमित नेचर के सौंदर्य को बरकरार रख सकें। और आनेवाली पीढ़ी द्वारा इंसानी भूल को सुधार सकें।


parents के लिए जरुरी....
हमारा यह good habits for kids in hindi आर्टिकल इसलिए भी जरूरी है कि हम अपनी life में काफी गलतियां कर के ता बुनियादी चीज़ो के ज्ञान के बगैर हम ने कई चीजों को खो दिया। सफलता और असफलता के चक्र से संभलने के लिए कई मुश्किलों का सामना किया है। यदि हम सही तरह से अपने बच्चों को सिखा सकें तो उनकी life को better बना सकते है।

good habits for kids in hindi
good habits for kids in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *