bacha girane ki tablet name list price – सुरक्षित गर्भपात से सम्बन्धित जानकारी

Home child care  के इस आर्टिकल में हम बच्चा गिराने की टेबलेट नाम लिस्ट प्राइस  (bacha girane ki tablet name list price) बारे में विस्तार से जानेंगे। कई लोग इन्टरनेट पर इस से सम्बन्धित विषयों को, जैसे – बच्चा गिराने का दवाई , बच्चा गिराने का मेडिसिन का नाम (bacha girane ka medicine name), गर्भपात की दवा या गर्भपात की दवा कैसे खाएं?  प्रेगनेंसी रोकने के लिए टेबलेट नाम, ऐसे विषयों को काफी search करते है। उन सभी के लिए हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी देते है।

bacha girane ki tablet name list price
bacha girane ki tablet name list price

गर्भपात के कारण

गर्भपात किसी भी महिला के लिए सहज नही होता, कई ऐसे निजी कारण होते है जहाँ एक स्त्री काफी सोच कर अपने मातृत्व को खोने के लिए तैयार होती है। गर्भपात कराना, बच्चा गिराना जैसा कदम एक स्त्री काफी मजबूरी में उठाती है, वैवाहिक जीवन में आनेवाली परेशानियों से या अविवाहित रहने के कारण किसी तरह का डर का माहौल एक महिला को ऐसे कदम उठाने के लिए बाध्य करता है।

कई विवाहित या अविवाहित जोड़ें अपने स्ट्रगल के कारण शिशु को जन्म नही देना चाहते, और ऐसे में वह गर्भधारण को रोकने के लिए कई तरह की सावधानियां अपनाते भी है, लेकिन यदि फिर भी गर्भ ठहर जाए तो उनके पास गर्भपात करने के सिवा कोई चारा नही बचता। और ऐसे में डॉक्टर्स की सलाह के साथ-साथ इन्टरनेट पर बच्चा गिराने की टेबलेट नाम लिस्ट प्राइस(bacha girane ki tablet name list price) के सम्बन्धित विषयों के जानकारी की खोज करते है।

लेकिन आप को इस बात की पुष्टि करना आवश्यक है की आप गर्भवती हो गयी है या आप के पेट में गर्भ ठहर गया है। क्यों की, बहुत सारी महिलाएं (जिस में विवाहित और अविवाहित दोनों है)जिन्हें  बच्चा गिराने की दवाई के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती या गर्भपात की दवा कैसे खाएं? इस के सम्बन्धित कोई जानकारी नही होती, उन महिलाओं के लिए जरुरी है की अपने निजी डॉक्टर्स के साथ बात कर के ही बच्चा गिराने की टेबलेट नाम लिस्ट प्राइस  (bacha girane ki tablet name list price) बारे में जानना उपयुक्त होगा।

क्यों की इस दवाइयों को इस्तेमाल करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की आप प्रेगनेंट है या नहीं क्यूँकि बहुत सारी जो माहिलायें प्रेगनेंट नहीं होती है उनको सिर्फ भ्रम या शक होता है फिर भी इन दवाईयों का सेवन करती है, जिस से उनको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए पहले कन्फर्म करें की प्रेगनेंट है या नहीं , अगर आप कन्फर्म है की आप प्रेगनेंट हो और आप अभी अपने शिशु को जन्म नही देना चाहती, या आप अभी अविवाहित हो और गलती से आपका गर्व ठहर गया है तो आपके लिए नीचे कुछ बच्चा गिराने की टेबलेट के नाम दिए है जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते हो।

लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले हम आपको सुझाव देना चाहते है की अगर आप बच्चा गिराने का मेडिसिन का नाम (bacha girane ka medicine name) जानना चाहते हो तो आप हो सके तो अपने डॉक्टर्स या किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। क्यों की यह सम्बन्धित आर्टिकल केवल आप के जानकारी की वृद्धि करता है, किसी तरह का दावा नही करता।

बच्चा गिराने की टेबलेट नाम लिस्ट प्राइस(bacha girane ki tablet name list price)

मिफेप्रिस्टोन और  मिसोप्रोस्टोल एक तरह के सोल्ट है जिनका प्रयोग बच्चा  गिराने की टेबलेट (bacha girane ki tablet name list price) बनाने में किया जाता है। यह दोनों सोल्ट महिलाओं में पाए जाने वाले प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स को प्रभावित करते है यह हार्मोन्स भ्रूण के विकास के लिए अहम् भूमिका निभाता है।

मिफेप्रिस्टोन और  मिसोप्रोस्टोल सोल्ट द्वारा प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स जल्दी बाधित हो जाते है जिस से गर्भाशय में संकुचन बढ़ने लगता है, और संकुचन के बढ़ने से गर्भपात होता है।

अब जानते है, बच्चा गिराने की टेबलेट नाम लिस्ट प्राइस(bacha girane ki tablet name list price) की जानकारी,

मिफेजेस्ट किट ( mifegest kit )

मिफेजेस्ट एक बच्चा गिराने का मेडिसिन का नाम (bacha girane ka medicine name) है। यह किट एक अबॉशन किट है इस किट के अंदर 5 गोलियां होती है जो महिलाओं में पाए जाने वाले प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स को प्रभावित करता है, प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स का प्रभाव खत्म होने ही गर्भाशय में भ्रूण के विकास के लिए जरुरी atmosphere को खत्म कर देता है जिस से गर्भाशय में संकुचन बढ़ता है, atmosphere के खत्म होते ही गर्भ में मौजूद भ्रूण नष्ट हो जाता है और गर्भपात होता है।

इस गर्भपात की दवा का उपयोग 10 सप्ताह से लेकर 3 महीनों के भीतर के भ्रूण को नष्ट करने के लिए किया जाता है।

 यह गर्भपात की दवा कैसे खाएं?

इस किट के अंदर 5 गोलियां  होती है, जिसमे 4 छोटी गोलियां और एक बड़ी गोली होती है। सबसे पहले आपको बड़ी वाली गोली खानी होती है जो आप कभी भी खाने के दो घंटे बाद ले सकती हैं, उसके 24 घंटे के बाद आपको 2 छोटी वाली गोलियां खानी होती है और फिर 24 घंटे बाद दो और छोटी गोलियां खानी होती है । दोस्तों इस टैबलेट लेने के बाद आपको bleeding और दर्द भी हो सकता है ।

लेकिन ध्यान रखने वाली यह बात होती है की इस के कुछ साइड-इफ़ेक्ट भी हो सकते है, जैसे – जी मचलना, उलटी या दस्त होना, पेटदर्द और कुछ मामलों में रक्तस्त्राव जैसे साइड-इफ़ेक्ट भी देखे जा सकते है।

मिफेजेस्ट किट का मूल्य ( price ) : – 300 Rs – 400 Rs 

अनवांटेड किट ( unwanted kit )

अनवांटेड किट भी एक बच्चा गिराने का मेडिसिन का नाम (bacha girane ka medicine name) है। unwanted किट भी मिफेजेस्ट किट की तरह ही कार्य करती है।  इस का उपयोग 49 दिन याने 7 हप्तों तक की प्रेग्नेंसी के लिए किया जा सकता है। यह टेबलेट आप प्रेग्नेंसी के सात हफ्तों के अंदर ले सकते हैं ।

यह गर्भपात की दवा कैसे खाएं?

अनवांटेड किट के अंदर भी आपको 5 गोलियां मिलेगीहै, जिस में मिफेजेस्ट किट की तरह ही 1 बड़ी और 4 छोटी गोलिया होती है। बड़ी वाली गोली को कभी भी खाना खाने के कुछ देर बाद पानी के साथ ले सकते हैं और उसके 48 घंटे बाद दो छोटी गोली और इनके 6 घंटे बाद दो और छोटी गोली खानी होती हैं । इन गोलियों को खाने के बाद आपको bleeding और दर्द हो सकता है और कुछ दिनों तक भी रह सकता है ।

अनवांटेड किट का मूल्य ( price ) : – 350 Rs – 450 Rs

 कोनट्रैपिल किट ( contrapill kit )

बच्चा गिराने का मेडिसिन का नाम (bacha girane ka medicine name) में contrapill किट का नाम भी शामिल है जिसे  प्रारंभिक गर्भावस्‍था को खत्‍म करने के लिए मिसोप्रोस्‍टॉल के साथ Contrapill दी जाती है। प्रारंभिक गर्भावस्‍था याने आखरी पीरियड से लेकर  प्रेगनेंसी के बीच में 10 सप्‍ताह या उससे कम का समय होता है।

यह गर्भपात की दवा कैसे खाएं?

कोनट्रैपिल किट को खाने के साथ या अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए । इसमें में भी आपको 5 गोलियां मिलती है । आपको मिफेप्रिस्टोन ( बड़ी वाली गोली ) की खुराक से शुरुआत करनी चाहिए । एक गिलास पानी के साथ गोलियों को पूरा निगलकर इसे मौखिक रूप से लेना चाहिए । यदि आप टैबलेट के सेवन के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव करते हैं , तो अपने डॉक्टर को सूचित करें या कोई अन्य टैबलेट लें।

दवा को अपना असर दिखाने में 24-48 घंटे लग सकते हैं और आपको स्पॉटिंग या ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है । 36-48 घंटों की अवधि के बाद , आपको मौखिक या योनि रूप से मिसोप्रोस्टोल ( छोटी वाली गोली ) टैबलेट लेना होगा। आपको इस खुराक के सेवन के बाद उचित आराम करने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इससे पेट में गंभीर दर्द या योनि से रक्तस्राव हो सकता है जिससे गर्भपात हो सकता है।

इसका उपयोग गर्भावस्था के 10 सप्ताह तक किया जाता है। यह दवा प्रभावी रूप से प्राकृतिक महिला हार्मोन को प्रभावित करती है, जिसे प्रोजेस्टेरोन कहा जाता है , जो कि आपकी गर्भावस्था को जारी रखने के लिए आवश्यक है।

 कोनट्रैपिल किट का मूल्य ( price ) : – 350 Rs – 450 Rs 

जिटोटेक 200 एमसीजी टैबलेट (Zitotec 200 MCG Tablet)

बच्चा गिराने की टेबलेट नाम लिस्ट प्राइस(bacha girane ki tablet name list price) जिटोटेक 200 एमसीजी टैबलेट का भी नाम आता है। इस का उपयोग 49 दिनों से कम समय तक गर्भावस्था को समाप्त या समाप्त करने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग अन्य दवाओं के साथ संयोजन में किया जाता है और प्रक्रिया के लिए कुशलतापूर्वक होने के लिए डॉक्टर की देखरेख की आवश्यकता होती है।

यह गर्भपात की दवा कैसे खाएं?

अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए ज़िटोटेक 200mcg टैबलेट को अकेले या किसी अन्य दवा के कॉम्बिनेशन में दिया जाता है। डॉक्टर्स इसे ब्जोजन के साथ लेने की सलाह देते है, इसे पानी के साथ साबुत टैबलेट को निगलकर लिया जाना चाहिए। अगर टैबलेट लेने के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव होता है, तो डॉक्टर को जरुर सूचित करें और अन्य टेबलेट का प्रयोग करें।

इस दवा के सामान्य साइड इफेक्ट में गर्भपात के बाद संक्रमण, मिचली आना , उल्टी, डायरिया (दस्त), क्रेमप्स , गर्भाशय में सिकुड़न या ऐंठन, गर्भाशय से ब्लीडिंग, भारी ब्लीडिंग हो सकती है।  ऐसे में अपने डॉक्टर से जरुर बातचीत करनी चाहिए।

ज़िटोटेक 200mcg टैबलेट का मूल्य – 60 Rs – 75 Rs

फाइब्रोइज (Fibroease)

बच्चा गिराने की दवाई में फाइब्रोइज 25mg टैबलेट का नाम भी शामिल होता है।फाइब्रोइज  को गर्भावस्था के शुरुआती भाग में गर्भपात कराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा प्रोजेस्टेरोन नामक प्राकृतिक महिला हार्मोन, जो आपकी गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है, को प्रभावी रूप से ब्लॉक करती है। कृपया डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार इसका इस्तेमाल करें।

इस किट का उपयोग करने पर कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे उल्टी, दस्त, पेट दर्द, गर्भाशय में संकुचन, रक्त स्राव और जी मचलाना इसके अलावा कई अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

फाइब्रोइज का मूल्य:- 600 Rs – 700 Rs

प्रेगनोट किट ( pregnot kit )

प्रेग्नोट किट एक एंटी – प्रोजेस्टेशनल स्टेरॉयड है जो महिला के शरीर में प्रोजेस्टेरोन को अवरुद्ध करता है, जिसका इस्तेमाल गर्भावस्था के मेडिकल टर्मिनेशन के लिए किया जाता है । इस टेबलेट के अंदर भी 5 गोलियां होती है, जिनका उपयोग करने का तरीका भी लगभग एक जैसा है जैसा की ऊपर वाली टेबलेट का है।

अनवांटेड 72

बच्चा गिराने का मेडिसिन का नाम (bacha girane ka medicine name) अनवांटेड 72 यह टेबलेट एमरजेंसी के लिए उपयोग की होती है, लेकिन यह सिर्फ 72 घंटो तक यानि तीन दिन तक की प्रेग्नेंसी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अनवांटेड 72 – unwanted 72 का  मूल्य 75 Rs

गेस्टैप्रो टैबलेट( gestapro tablet )

गेस्टैप्रो टैबलेट को गर्भावस्था के शुरुआती भाग में गर्भपात कराने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अंदर भी आपको 5 गोलियां मिलेगी जिसमे 4 छोटी तथा एक बड़ी गोली मिलेगी , इसे भी खाना खाने के बाद पानी के साथ पहले एक बड़ी वाली गोली और फिर 24 घंटे बाद 2 छोटी गोलियां के सकते हैं।

गेस्टैप्रो टैबलेट( gestapro tablet ) का मूल्य –  350-400 Rs:

उपरोक्त जानकारी में आप को गर्भपात की गोलियों के यानि प्रेगनेंसी ख़तम करने की दवा के बारे में पूरी डिटेल के साथ बताया गया है,  यह सभी टेबलेट या medicine भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाती हैं, और भारत में डॉक्टर आमतौर पर इन्हीं गोलियों को लेने की सलाह देते हैं। क्योंकि ये सभी गर्भपात की दवा के  कम side effects होते हैं और ये एबॉर्शन सुरक्षित और जल्दी करवाने के लिए सक्षम मानी जाती हैं ।

 इन बच्चा गिराने का मेडिसिन (bacha girane ki tablet)  को Medical Termination of Pregnancy kits याने  MTP kits भी कहा जाता है।

उपरोक्त जानकारी में प्रेगनेंसी रोकने के लिए टेबलेट नाम बताये गये है जिस का असर और रिजल्ट्स सबसे अच्छे और तेज होते हैं लेकिन इन्हें तभी खरीदना और इस्तेमाल करना चाहिए जब आपको आपकी डॉक्टर ऐसा करने की सलाह दे।

क्या हो सकते है साइड- इफेक्ट्स

अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के लिए टेबलेट या गोली लेना अनचाहे गर्भ या भ्रूण से छुटकारा पाने का सरल , तेज और सुरक्षित तरीका होता है। लेकिन इन गोलियों के कुछ साइड effects भी हो सकते हैं जैसे उलटी होना , जी मिचलाना , सिर में दर्द , बहुत अधिक ब्लीडिंग होना , अधिक खून आने के साथ दर्द होना , पेट में मरोड़ उठना , हल्का बुखार होना , खून के थक्के आदि |

इसके अलावा वे महिलाएं बिना डॉक्टर की सलाह की गर्भ गिराने वाली टेबलेट या medicine बिलकुल न लें जिन्हें high blood pressure , diabetes या शरीर में अन्य कोई बिमारी हो या कोई और दवाई चल रही हो । ध्यान रखिये की गर्भपात की गोली लेने के बाद आपको तेज बुखार , उलटी न रुकना , बहुत अधिक खून बहना , बहुत तेज दर्द होना या कोई और असामान्य समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से इलाज लें ।

सम्बन्धित सवाल – FAQ


क्या गर्भपात की गोली लेने से भविष्य में pregnant होने में समस्या होगी ?

जवाब :- गर्भपात की गोलियां या टेबलेट से गर्भपात करने के बाद आपको कुछ महीने डॉक्टर प्रेगनेंसी के लिए कोशिश नही करने की सलाह देते है क्योंकि इससे आपके शरीर को गर्भपात के कारण हुए नुकसान से या गर्भपात के प्रभावों से ठीक होने का समय मिल सकें । उसके बाद आप बिना किसी दिक्कत के प्रेगनेंसी के लिए कोशिश कर सकते हैं ।


क्या बिना डॉक्टर की पर्ची के गर्भपात की गोली खरीद सकते हैं और घर में इस्तेमाल कर सकते हैं ? 

जवाब :-  बिना डॉक्टर की पर्ची के इस दवा को लें जरुर सकते है, लेकिन इस में होनेवाले जोखिमों के आप खुद जिम्मेदार होंगे। समझदारी इसी में है की आप बिना डॉक्टर की सलाह के इस गोली का इस्तेमाल न करें क्योंकि ऐसा करने से गंभीर रिजल्ट्स या साइड effects भी भुगतने पड़ सकते हैं । हमारी राय है, की बिना डॉक्टर्स की अनुमति से किसी भी गर्भपात की दवाई का सेवन करना सर्वथा अनुचित है।


गर्भपात गिराने के लिए दवा , गोली या टेबलेट यानि MTP kit के इस्तेमाल के बाद ब्लीडिंग कब रूकती है ? 

जवाब :-  गर्भपात में होने वाली ब्लीडिंग इस बाद पर निर्भर करती है की आपकी प्रेगनेंसी को कितना समय हो चूका है पहले महीने का गर्भ गिराने में दुसरे महीने से कम ब्लीडिंग होती है। अधिकतर देखा गया है की ब्लीडिंग होना गोली लेने के 4 घंटे बाद शुरू होता है और १२ घंटों तक रुक जाता है। यदि आपकी ब्लीडिंग न रुक रही हो और बहुत अधिक हो रही हो तो डॉक्टर से तुरंत इलाज करवाएं।

संबोधन

उपरोक्त आर्टिकल में हम ने बच्चा गिराने का दवाई , बच्चा गिराने का मेडिसिन का नाम (bacha girane ka medicine name), गर्भपात की दवा या गर्भपात की दवा कैसे खाएं?  प्रेगनेंसी रोकने के लिए टेबलेट नाम, की जानकारी दी है, लेकिन यह जानकारी सिर्फ और सिर्फ आप के ज्ञान को बढ़ावा दे सकती है।

इस विषय से सम्बन्धित चिकित्सा पद्धति की जानकारी हम से अधिक डॉक्टर्स और सम्बन्धित विषयों के विशेषज्ञों को होती है। इसलिए हम किसी भी तरह की औषधियों के रिजल्ट का दावा नही कर सकते। किसी भी तरह की औषधि को बिना डॉक्टर्स की अनुमंती से लेना सर्वथा अनुचित है।

bacha girane ki tablet name list price
bacha girane ki tablet name list price
Sharing Is Caring:

Leave a Comment