सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द ? रखें इन 10 बातों का खयाल

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द हो तो उसे छुटकारा कैसे पाए? जो भी महिला अपने प्रेगनेंसी में Cesarean Delivery को अपनाने वाली सभी महिलाओं को यह सवाल मन में आता है, इस का जवाब आप  हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जान सकते है, कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सिजेरियन डिलीवरी या c-section

सी-सेक्शन याने सिजेरियन एक प्रकार का ऑपरेशन होता है। इसमें डिलीवरी के दौरान गर्भवती के पेट और गर्भाशय पर चीरा लगाया जाता है, ताकि शिशु का जन्म हो सके। इसके बाद डॉक्टर पेट और गर्भाशय को टांके लगाकर बंद कर देते हैं, सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द होना आम बात है।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके की अच्छे से देखभाल करनी होती है। यदि आप सोच रहे है की सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके कितने दिन में सुख जाते है? तो आप को बता देते है की डॉक्टर्स के और सभी विशेषज्ञों के मुताबिक 10 से 15 दिन में टांके ठीक हो जाते है। और समय के साथ-साथ टांके शरीर में घुल जाते हैं।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द
सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द

 

सिजेरियन का सहारा तब लिया जाता है जब प्रसव के पारंपरिक या नार्मल तरीके में कठिनाई हो रही हो या नार्मल डिलीवरी से माँ या शिशु के स्वास्थ्य को खतरा हो। गर्भावस्था के दौरान ही गर्भवती में विभिन्न जटिलताओं के लक्षण नजर आने पर डॉक्टर सर्जरी की सलाह देते हैं।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द को कैसे कम करें

सिजेरियन डिलीवरी में पेट पर टांके लगाकर शिशु को बहार निकाला जाता है, इसलिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द होना भी एक आम बात है, इसलिए इस से घबराने की जरूरत नही है, लेकिन आप को सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में उठनेवाले दर्द को कम करने के लिए उचित care करना जरुरी हो जाता है। नही तो टांकों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

इसलिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट के निचले हिस्सों में जहाँ टांके लगे है उस जगह की और सभी जरुरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। जैसे,

  • साफ-सफाई का ध्यान रखना
  • डिलीवरी के बाद कुछ दिन नहाने से परहेज
  • टांकों को पानी ना लगने देना
  • भारी वजन ना उठाना
  • सीढियों का प्रयोग कम करना
  • खान-पान पर विशेष ध्यान देना
  • टांकों पर लगी टेप को खुद ना निकलना
  • शिशु को दूध पिलाते समय सावधानी रखना
  • सोते समय पीठ के बल सोना
  • डॉक्टर्स की सलाह के बगैर टांकों पर कुछ ना लगाना

साफ-सफाई का ध्यान रखना

सिजेरियन डिलीवरी के बाद साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, ताकि सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द और इन्फेक्शन ना हो। इसलिए जब भी टांकों की साफ-सफाई की बात आती है सब से पहले आप को अपने हाथ अच्छे से धों लेने है। टांकों की ड्रेसिंग करते समय स्वच्छता का ध्यान रखें। ताकि टांकों में किसी भी तरह से इन्फेक्शन का खतरा ना रहे।

डिलीवरी के बाद कुछ दिन नहाने से परहेज

सिजेरियन डिलीवरी के बाद डॉक्टर्स टांके खुलने के बाद ही नहाने की सलाह देते है, इसलिए जरुरी है की उनकी बातों को माने और डिलीवरी के बाद नहाने की जल्दबाजी ना करें। क्यों की पानी लगने से टांके पकने का रिस्क रहता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है की टाँके खुलने के बाद याने रिकवरी के दौरान शावर से ना नहायें, बल्कि नहाने के लिए बाल्टी या टब में पानी लेकर नहाएं। जहाँ आप को टांके लगे थे उस जगह पर पानी ना लगने दें।

टांकों को पानी ना लगने देना

टांकों की साफ-सफाई के दौरान इस बात को आप को हमेशा जहाँ में रखना है की टांकों को किसीभी स्थिति में पानी ना लगने दें। सिजेरियन होने के बाद कम से कम तिन से चार हप्तों तक डॉक्टर्स भी आप को टांके को पानी ना लगने देने की ही सलाह देते है , ऐसे में टांकों की साफ-सफाई के लिए आप को डॉक्टर्स की सलाह से बीटाडीन सॉल्यूशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

भारी वजन ना उठाना

सिजेरियन के के बाद कोई ऐसा कम करने से बचना चाहिए जिस से आपके पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता हो, साथ ही भारी भरकम या ज्यादा वजन वाली चीजों को नही उठाना चाहिए। सिजेरियन डिलीवरी के दौरान आगे की तरफ झुकने से परहेज करें। क्यों की इससे आपके लिए समस्या और बढ़ सकती है और भविष्य में हॉर्निया का रिस्क भी बढ़ सकता है।

सीढियों का प्रयोग कम करना

सीढियाँ चढ़ने से टांकों पर प्रेशर आ सकता है, इसलिए अगर आप की सिजेरियन डिलीवरी हुई है और आप ऊपर के फ्लोर पर रहती है तो ऐसे में आप को कुछ दिनों तक ग्राउंड फ्लोर पर शिफ्ट हो जाना चाहिए। अगर आप सीढियों से चढ़ना-उतरना करेगी तो ऐसे में सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द उठना स्वाभाविक है। इसलिए जरुरी है की आप सीढियाँ ना चढ़ें।

खान-पान पर विशेष ध्यान देना

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द से छुटकारा पाने के लिए जरुरी है ही आप अच्छा और पोषण से भरपूर भोजन करें, जो आप को जल्द से जल्द रिकवर करने में हेल्पफुल साबित होगा। इस के लिए आप घर का बना ताजा और हल्का भोजन करें।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद ज्यादा बैठने से आप को कब्ज व गैस की समस्या हो सकती है, इसलिए आप को कोशिश करनी चाहिए की आप ज्यादा से ज्यादा फाइबरयुक्त भोजन करें। साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करें, जिससे स्तनों में दूध सही प्रकार से बन सके। आप अपने खाद्य पदार्थ में अंडा, दूध, फल, अखरोट, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां व मछली आदि को शामिल कर सकती हैं।

टांकों पर लगी टेप को खुद ना निकलना

सिजेरियन डिलीवरी के बाद डॉक्टर्स टांकों पर टेप लगाते है, ऐसे में खुद के मन से वह टेप नही निकालना चाहिए। वैसे तो डॉक्टर्स द्वारा लगाया गया यह टेप 8 से 10 दिनों में अपने आप निकल जाता है। लेकिन समय से पूर्व खुद इसे निकालने की कोशिश ना करें, ऐसे में डिलीवरी के बाद टांके में दर्द होकर इन्फेक्शन होने का खतरा भी हो सकता है।

अगर किसी परेशानी की वजह से आप टेप निकालना चाहती है तो जरुरी है की आप अपने डॉक्टर से बात करें।

शिशु को दूध पिलाते समय सावधानी रखना

शिशु को दूध पिलाना और टांके का ध्यान रखना ऐसी दोहरी कसरत इन दिनों महिलाओं को करनी पडती है, ऐसे में सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द उठ सकता है। इसलिए आप को नवजात शिशु को दूध पिलाते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

इस के लिए आप आरामदायक तकिये का भी इस्तेमाल कर सकती है, तकिए को लेकर बैठने से आप के लिए आरामदायक स्थिति बन सकती है, जस से आप नवजात को दूध भी पिला सकती है, और अपने टाकों का ध्यान भी रख सकती है।

सोते समय पीठ के बल सोना

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द से राहत पाने के लिए आप को अपने सोने की पोजीशन पर ध्यान देना पड़ेगा। क्यों की सोते हुए ही प्रसव के बाद टांके में दर्द उठाना स्वाभाविक होता है। सिजेरियन डिलीवरी के दरम्यान पेट के निचले हिस्सों में चिर लगता है, ऐसे में यदि आप पेट के बल या करवट लेकर सोते है तो यक़ीनन टाकों पर अतिरिक्त दवाब आएगा, जिस से आप को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

डॉक्टर्स की सलाह के बगैर टांकों पर कुछ ना लगाना

टांके जल्दी सूखें इस के लिए मार्केट में कई तरह की दवाइयां अवेलेबल होती है, लेकिन आप को अपने डॉक्टर्स से विचार विमर्श कर के ही इस का प्रयोग करना चाहिए। या फिर इसके लिए सर्जरी के बाद डॉक्टर द्वारा टांकों पर लगाने वाली दवा दी जाती है. इस दवा को जरूर लगाएं। इसके अलावा डॉक्टर्स के सुचना के बिना किसी दवाइयों का प्रयोग ना करें।

यह कुछ ऐसे तरीकें है जिस से हम  सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द को कम कर सकते है।

सम्बन्धित सवाल – FAQ

सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या-क्या न करें?

जवाब :- सिजेरियन डिलीवरी के बाद खाने सम्बन्धी और एक्टिविटीज सम्बन्धी कुछ चीजों को टालना आवश्यक है जैसे, ज्यादा नमक, मिर्च व मसालेदार भोजन न खाएं, ज्यादा सीढ़ियां न चढ़ें, ज्यादा भारी वजन न उठाएं, भारी काम न करें और पेट पर ज़ोर न डालें, ज्यादा देर तक न नहाएं, टांकों को गीला न होने दें, डॉक्टर से पूछे बिना खुद से एक्सरसाइज़ करने का फ़ैसला न करें।


सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं?

जवाब :- आमतौर पर यह डॉक्टर्स पर निर्भर करता है की वह सिजेरियन डिलीवरी के दौरान आप के पेट पर कितना बड़ा चिर लगाते है। फिर भी साधारण स्थिति में सिजेरियन डिलीवरी में 11 से 12 टांके आते हैं।


सिजेरियन डिलीवरी के बाद कैसे सोना चाहिए? या सोने की पोजीशन कैसे होनी चाहियें?

जवाब :-सिजेरियन डिलीवरी के बाद पीठ के बल सोना चाहिए।  पीठ के बल सोने में कछ महिलाओं को आराम मिलता है। इससे सोते समय पीठ पर कोई दबाव नहीं पड़ता है। यह पोजीशन ज्‍यादा आरामदायक होती है। इससे टांकों वाली जगह पर कोई प्रेशर नहीं पड़ता है और बिस्‍तर से उठते समय दर्द भी कम होता है।


सिजेरियन डिलीवरी के बाद कब्ज होने पर क्या करें?

जवाब :-कब्ज की समस्या से बचने के लिए फाइबरयुक्त भोजन करें, ताजे फलों का जूस पिएं और खूब पानी पिएं। अपने शरीर को हमेंशा हाईड्रेट रखें।


ऑपरेशन के टांके ठीक होने में कितना समय लगता हैं?

जवाब :- सिजेरियन डिलीवरी के बाद यदि सही तरीकें से टांकों की देखभाल की जाय , और  उस महिला की अच्छे से care हो तो लगभग 5 से 6 हफ़्तों के अंदर टांके ठीक हो जाते हैं।


ऑपरेशन से डिलीवरी होने के बाद क्या खाना चाहिए?

जवाब :- आप को कोशिश करनी चाहिए की आप ज्यादा से ज्यादा फाइबरयुक्त भोजन करें। साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करें, जिससे स्तनों में दूध सही प्रकार से बन सके। आप अपने खाद्य पदार्थ में अंडा, सुखा मेवा (ड्राई फूड्स), दूध, फल, अखरोट, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां व मछली आदि को शामिल कर सकती हैं।

संबोधन

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द हो तो उसे छुटकारा कैसे पाए? यह आर्टिकल आप के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। यदि कुछ बाते इस में छुट गयी हो तो आप हमे कमेट बॉक्स में लिख सकते है।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द
सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द
Sharing Is Caring:

Leave a Comment