baby speech development in hindi 2021। जाने बच्चे कब बोलते है?

बच्चे कब बोलते है?

baby speech development in hindi
baby speech development in hindi

 

कई बार माता-पिता अपने शिशु के बोलने की प्रक्रिया से काफी चिंतित रहते है। वह सोचते है की शिशु एक साल का हो गया है और अभी भी ठीक से बोल नही पाता? 2 साल का हो गया है अभी भी बोल नही पाता? आखिर बच्चे कब बोलते है? लेकिन माता-पिता या parents अपने बच्चे की बोलने की प्रक्रिया को समझ नही पातें और इसीलिए वह कई बार काफी परेशान से हो जाते है।

हम baby speech development in hindi के इस आर्टिकल में बच्चे कब बोलते है? तथा बच्चों के बोलने की प्रक्रिया को विशेषज्ञों की राय के द्वारा समझेंगे ताकि parents को यह ज्ञात हो जाए की उनका शिशु कितने दिनों में बोल सकता है और हमें उसे किस तरह से बोलने के लिए प्रेरित करना चाहियें

baby speech development in hindi कैसे होती है?

आप को पता है baby speech development in hindi कैसे होती है? बच्चे कब बोलते है? किसी भी शिशु के लिए सुनने, आवाज ग्रहण करने की क्षमता का विकास महिला के गर्भ से ही शुरू हो जाता है। गर्भ में ही शिशु माँ के शब्दों तथा आवाज को महसूस करता है जो उसके बोलने की क्षमता को विकसित करने के प्रथम चरण को स्पष्ट करता है। इसलिए आप को कई बार ऐसी सलाह दी जाती है की आप गर्भ में पल रहे शिशु के साथ बात करें। या कुछ अच्छा सुनें जिसे आप के पेट में पल रहा शिशु भी ग्रहण कर पायें।

शिशु के जन्म से लेकर 2 साल की उम्र तक, अधिकांश शिशु कई तरह के शब्दों को सीखते है, कई तरह के वाक्यों को समझते है और अपने विचार साझा करने के लिए कई शब्दों का प्रयोग भी करते है। आइए देखें कि जन्म से लेकर शिशु के आम बोल चाल तक की यह प्रक्रिया कैसे आगे बढ़ती है? कितने दिनों में शिशु पूर्ण रूप से बोलने की क्षमता को ग्रहण करता है? और विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों में बोलने का विकास किस तरह से होता है?

baby speech development in hindi में हम सब से पहले विशेषज्ञों की बातों को समझते है।


विशेषज्ञों का कहना है कि 12 महीने की उम्र तक, शिशु एक शब्द या दों शब्द बोलने में सक्षम हो पाते है जैसे, माँ , पापा, दादा जैसे सरल शब्दों का उच्चारण कर पाते है। इस दौरान सरल अनुरोधों को समझने और उनका पालन करने में भी सक्षम होता है। जैसे यहाँ आओ, बैठो, खाना खाओ , जैसे अनुरोधों को बच्चा आसानी से समझ सकता है।


जब आप का शिशु दों साल का हो जाता है तब आपका बच्चा पांच से छह शब्दों को या दों से तिन शब्द के एक पूर्ण वाक्यों को बोलने में सक्षम होता है। साथ ही इस दौरान शिशु कई सरल निर्देशों को समझकर पालन करने और बातचीत में सुने गए शब्दों को दोहराने में सक्षम हो जाता है।

जब एक बच्चा तिन साल का हो जाता है तब, शिशु दो या तीन चरणों के साथ एक निर्देश का पालन करने में काबिल हो जाता है, साथ ही पास पड़ोस की सभी सामान्य वस्तुओं, चित्रों को पहचान पाता है, और यदि आप के द्वारा किसी वास्तु के लाने के निर्देश दिए जाते है तो शिशु वही वस्तु आप को लाकर देता है। और जो कुछ कहा जाता है उसे समझने लगता है। याने शिशु की ग्रहण करने की क्षमता बढ़ जाती है। सस्थ ही कुछ शब्दों के स्पष्ट उच्चारण के साथ बोलने की कोशिश करता है।


चौथे साल तक आते आते आप का बच्च काफी अच्छे तरह से समझकर बोलने की क्षमता तक पहुँच जाता है। छोटे, सरल सवालों को पूछने के साथ साथ कई तरह के वाक्यों को एकसाथ बोलने में सक्षम हो जाता है। बच्चे द्वारा बोले गये शब्दों का उच्चारण अशुद्ध जरुर हो सकता है लेकिन यह कभी भी परेशानी वाली बात नही होती।

5 साल की उम्र में ,आपका बच्चा अपने शब्दों में एक कहानी फिर से सुनाने और एक वाक्य में पांच से अधिक शब्दों का उपयोग करने में सफल हो जाता है। और काफी अच्छी तरह से बोलना सिख जाता है।


माता-पिता के लिए जरुरी बातें


baby speech development in hindi के इस आर्टिकल में हम ने आप को बच्चों के बोलने के क्रमिक विकास को बताया है। जिस से आप काफी निश्चिन्त हो सकते है। आप को यह समझना होगा की हर बच्चा अलग होता है। जरुरी नहीं की आप के पड़ोस में जो बच्चा है वह 2-3 साल में बोलना शुरूकिया है तो आप का भी शिशु उस उम्रे में बोलना शुरु कर देगा। और आप को चिंता करने की भी कोई बात नहीं की आप का बच्चा बोलेगा या नहीं।

किसी भी माता-पिता को यह जानना आवश्यक है जो शिशु के बोलने के विकास के लिए जरुरी है। जरुरी यह है की आप अपने शिशु को बोलने में कितनी मदद कर पा रहे हो। जरुरी है की आप अपने शिशु के साथ कितनी बातें करते हो? उसे किस तरह से चीजों के बारे में बताते हो? इस लिए किसी भी माता-पिता के लिए बच्चों के बोलने के लिए चिंता करने की आवश्यकता नही होती।

baby speech development in hindi इस आर्टिकल में हम ने आप के सवाल बच्चे कब बोलते है? इस का जबाब दिया है और कई विशेषज्ञों से बात कर उनके निष्कर्षों को आप के सामने प्रस्तुत किया है

 

baby speech development in hindi
baby speech development in hindi

मेरा नाम SANDEEP DHORE हैं, और मैं CHILD-CARE इस Blog का फाउंडर हूं। साथ ही में कई वेबसाइट के लिए Content Writings भी करता हूं। इस ब्लॉग द्वारा में नवजात तथा छोटे बच्चों के Health, Care, Fashion, Products और Lifestyle से जुड़ी जानकारी देता हूं, ताकि Parents को अपने बच्चों से जुड़े सवालों के जवाब मिल सकें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment